Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला है अमृत समान, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो बढ़ते शुगर पर लगेगी लगाम

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला है अमृत समान, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो बढ़ते शुगर पर लगेगी लगाम

बाबा रामदेव कहते हैं कि डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में आंवला शामिल करे। चलिए, हम बताते हैं आंवला डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों लाभकारी है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 05, 2024 22:52 IST
Amla ke fayde- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Amla ke fayde

डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसे अगर समय रहते कंट्रोल नहीं किया गे तो हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन सकता है. इन देश दुनिया में इस बीमारी की चैट एम् लोग बहुत तेजी से आ रहे हैं हर साल तकरीबन 10 लाख लोगों की मौत डायबिटीज के कारण हो जाती है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, गलत खानपान के कारण लोग ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं।  शुगर कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट का सबसे ज़्यादा ख्याल रखें। इसके अलावा शुगर को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खें भी आज़माएं। बाबा रामदेव कहते हैं कि डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में आंवला शामिल करे। चलिए, हम बताते हैं आंवला डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों लाभकारी है?

शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद है आंवला: Amla is beneficial in controlling sugar

आंवल में विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। आंवला डाइजेशन और मेटाब्लिजम दुरुस्त करता है जो बॉडी में एक्स्ट्रा शुगर को जमा होने से रोकता है। आयुर्वेद में भी आंवला को मधुमेह के मरीजों के लिए कारगर माना गया है इसलिए अपनी डाइट में आंवल को नियमित रूप से लें

ऐसे करें आंवले का सेवन: How to consume Amla to control sugar

मधुमेह के मरीज रोजाना सुबह आंवला का जूस पी सकते हैं। इसके अलाव आप आंवला को धूप में सुखाकर उसका पाउडर भी बना सकते हैं। एक बार जब पाउडर तैयार हो जाए, तो इसे एक कप पानी में एक चम्मच तक मिलाना शुरू करें और हर दिन घोल पिएँ। आप इसे मीठा करने के लिए इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। आप रोजाना आंवला खा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा न खाएं क्योंकि इससे कब्ज हो सकता है। आप आंवले की चटनी भी बना सकते हैं। चटनी बनाने के लिए, आंवला के गूदे को थोड़े से धनिया, मिर्च और अदरक के साथ पीस लें। नमक डालकर इसका सेवन करें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement