Saturday, July 06, 2024
Advertisement

सेहत के लिए वरदान से कम नहीं दिमाग तेज करने वाला अखरोट, बनाएं डेली डाइट का हिस्सा

अखरोट का सेवन करने से दिमाग तेज होता है, ये तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अखरोट आपके दिमाग के साथ-साथ आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में भी कारगर साबित हो सकता है? अगर नहीं, तो आइए अखरोट का सेवन करने के कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं...

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 04, 2024 14:40 IST
Walnuts- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Walnuts

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। अलग-अलग ड्राई फ्रूट्स अलग-अलग तरीके से सेहत को फायदे पहुंचाते हैं। अखरोट जैसा ड्राई फ्रूट भी न केवल आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बल्कि आपकी फिजिकल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

अखरोट में पाए जाने वाले तत्व

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, फाइबर, मैंगनीज, कैल्शियम, प्रोटीन और मैग्नीशियम जैसे तमाम पोष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। कुल मिलाकर अखरोट को कई पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है जो इस ड्राई फ्रूट को इतना ज्यादा खास बनाता है। 

  • हार्ट के लिए फायदेमंद- रेगुलरली अखरोट का सेवन करना आपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होगा। अखरोट खाने से आप हार्ट से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

  • कंट्रोल करे ब्लड प्रेशर- हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ा हुआ रहता है तो आपको अखरोट को अपनी डेली डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। अखरोट आपके बीपी को कंट्रोल करने में मददगार साबित होगा। 

  • इम्प्रूव करे ब्रेन फंक्शनिंग- अखरोट आपकी ब्रेन की फंक्शनिंग को भी काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। अखरोट का सेवन करने से आप अपने फोकस को बढ़ा सकते हैं।

  • वेट लॉस में मददगार- अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो अखरोट एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको भीगे हुए अखरोट का सेवन करना चाहिए।

  • स्ट्रेस रिलीज करने में कारगर- भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से आप अपने स्ट्रेस को काफी हद तक रिलीज कर एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

  • कम करे डायबिटीज का खतरा- अखरोट को डाइट का हिस्सा बनाएं और डायबिटीज के खतरे को कम करें।

  • गट हेल्थ के लिए फायदेमंद- अखरोट में पाए जाने वाले तत्व आपकी गट हेल्थ को इम्प्रूव करने में भी असरदार साबित हो सकते हैं।

  • मजबूत बनाए हड्डियां- रेगुलरली अखरोट का सेवन करने से कमजोर हड्डियों को मजबूती भी मिलती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement