Saturday, June 29, 2024
Advertisement

गर्मियों में सुबह-सुबह उठते ही खा लें ये दो चीजें, रग-रग में भर जाएगा पोषण

अगर आप भी अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको सुबह उठते ही इलायची और मिश्री का सेवन कर लेना चाहिए। आइए इन्हें कंज्यूम करने के कुछ फायदों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 21, 2024 7:15 IST
इलायची और मिश्री खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : PEXELS इलायची और मिश्री खाने के फायदे

शरीर में पोषण की कमी की वजह से आपकी सेहत बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। इसलिए आपको किचन में आसानी से मिल जाने वाली दो चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। दरअसल, इलायची और मिश्री को सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

कैसे करें सेवन?

आपको सुबह-सुबह उठते ही इलायची और मिश्री का सेवन कर लेना चाहिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको इन दोनों चीजों को साथ में खाना चाहिए। इलायची और मिश्री की तासीर ठंडी होती है और इसलिए गर्मियों में इनका सेवन करने की सलाह दी जाती है। आइए इन्हें कंज्यूम करने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

  • मजबूत बनाए इम्यूनिटी- इलायची और मिश्री में पाए जाने वाले तत्व आपकी इम्यूनिटी को काफी हद तक मजबूत बना सकते हैं। इलायची और मिश्री में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

  • गट हेल्थ के लिए फायदेमंद- अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इलायची और मिश्री को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। ये दोनों चीजें आपकी गट हेल्थ को इम्प्रूव कर अपच, ब्लोटिंग और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर भगाने में मददगार साबित हो सकती हैं।

  • बैड ब्रेथ से मिलेगा छुटकारा- इलायची और मिश्री का सेवन कर आप बैड ब्रेथ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, ये दोनों चीजें माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती हैं।

  • मिलेगा पोषण ही पोषण- कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन और पोटेशियम युक्त इलायची और मिश्री आपकी बॉडी में पोषण की कमी को दूर करने में मददगार साबित हो सकती है।

गर्मियों में खुद की सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए सुबह-सुबह इलायची और मिश्री जरूर खाएं। इन दोनों चीजों में पाए जाने वाले तमाम पोष्टिक तत्व आपकी तबीयत को खराब होने से बचा सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement