Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. आयुर्वेद भी मानता है Weight Loss में इन चीजों का नहीं है कोई तोड़, जानें किचन में पाई जानेवाली कौन सी चीज़ें करती हैं फैट कटर का काम

आयुर्वेद भी मानता है Weight Loss में इन चीजों का नहीं है कोई तोड़, जानें किचन में पाई जानेवाली कौन सी चीज़ें करती हैं फैट कटर का काम

वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज़ के साथ आप आयुर्वेद के इन नुस्खों को भी ज़रूर आज़माए।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 17, 2024 16:54 IST
Fat burning foods- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Fat burning foods

मोटापा इन दिनों देश दुनिया में तेजी से बढ़ती महामारी है। मोटापा बढ़ने से हमारा शरीर डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, और हार्ट अटैक जैसे गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में आने लगता है। ऐसे में ज़रूरी है कि वक्त रहते ही वजन कम कर लिया जाए। वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज़ के साथ आप आयुर्वेद के इन नुस्खों को भी ज़रूर आज़माए। आयुर्वेद में ऐसे कई चीज़ें हैं जिन्हें वजन कम करने में बेहद शक्तिशाली माना गया है। खास बात यह है कि ये चीज़ें लगभग हर किसी के घर में पाई जाती हैं।आयुर्वेद में 4 ऐसे चीज़ें हैं जिन्हें फैट बर्निंग के तौर पर जाना जाता है। ये चीज़ें वजन कम करने के साथ-हार्मोनल संतुलन, इंसुलिन संवेदनशीलता, कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) और ट्राइग्लिसराइड्स को बेहतर बनाने के साथ लिपोमा (वसा की गांठ) को कम करने में भी मदद करते हैं।

इन चीज़ों के सेवन से कम होगा मोटापा:

  • शहद: आयुर्वेद में शहद को फैट बर्नर के तौर पर जाना जाता है। यह स्वाद में मीठा, गर्म और नेचर में शुष्क, पचने में हल्का और कफ को कम करने वाला होता है। वजन कम करने के लिए इसे सुबह रोज़ाना गुनगुने पानी और नींबू के साथ 1 चम्मच सेवन करें। 

  • जौ: जौ अपने स्कार्पिंग एक्शन (लेकाना) के लिए जाना जाता है और इसलिए मोटापे से छुटकारा पाने के लिए जौ की रोटी या फिर भाकरी खाने की सलाह दी जातीहै। जौ का सेवन करने से सिर्फ मोटापा ही कम नहीं होता बल्कि मधुमेह और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होता है।इसके सेवन से शरीर को पोषण मिलता है और पाचन, स्मृति, और शारीरिक शक्ति में सुधार होता है।वजन कम करने के लिए आप जौ के सत्तू का भी सेवन कर सकते हैं।

  • हल्दी: प्रकृति में गर्म हल्दी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करती है। डिटॉक्सीफाइंग के साथ-साथ यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाती है।इसके सेवन से कफ और सर्दी कम होती है साथ ही यह मधुमेह कोभी नियंत्रित करने में भी मदद करता है। मोटापा कम करने के लिए आप खाली पेट आधा चम्मच शहद और आंवला के साथ चुटकीभर हल्दी का इस्तेमाल करें। 

  • आंवला: यह तीनों दोषों (वात, पित्त और कफ) को संतुलित करता है और शरीर को सुखाता है और बॉडी को रिजुनवेट भी करता है। इसके सेवन से मधुमेह, हेयर फॉल और एसिडिटी के लिए बहुत अच्छा है। खाली पेट या भोजन के 1 घंटे बाद 1 चम्मच शहद के साथ आंवला लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement