Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. 1 मुट्ठी मूंगदाल स्प्राउट्स शरीर को बना देगा फौलादी, दिनभर एनर्जी से रहेंगे भरपूर, नहीं लगेगी भूख

1 मुट्ठी मूंगदाल स्प्राउट्स शरीर को बना देगा फौलादी, दिनभर एनर्जी से रहेंगे भरपूर, नहीं लगेगी भूख

Moong Dal Sprouts Benefit: सुबह नाश्ते में 1 मुट्ठी मूंगदाल स्प्राउट्स खाने से दिनभर एनर्जी बनी रहेगी। अंकुरित मूंग दाल तेजी से वजन घटाने और पाचन को मजबूत बनाने का काम करती है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और गट हेल्थ में सुधार आता है। जानिए सुबह मूंग दाल स्प्राउट्स खाने के फायदे।

Written By: Bharti Singh
Published on: September 26, 2024 7:56 IST
मूंगदाल स्प्राउट्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मूंगदाल स्प्राउट्स

हेल्दी रहने के लिए लोग सुबह प्रोटीन से भरपूर मूंगदाल स्प्राउट्स खाते हैं। अंकुरित मूंग दाल नाश्ते के लिए एक हेल्दी विकल्प है। मूंगदाल स्प्राउट्स खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। सुबह खाली पेट भीगी हुई मूंग दाल खाने से वजन तेजी से कम होता है और कई बीमारियों भी शरीर से दूर भागती हैं। खासतौर से जिन लोगों को पेट और पाचन से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें डाइट में स्प्राउट्स जरूर शामिल करने चाहिए। अगर आप करीब 1 मुट्ठी मूंगदाल सुबह स्प्राउट्स बनाकर खाएंगे तो इसका असर आपकी इम्यूनिटी पर भी नजर आएगा। जानिए अंकुरित मूंग दाल खाने के फायदे।

मूंगदाल स्प्राउट्स में पोषक तत्व

मूंग दाल स्प्राउट्स में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन और विटामिन बी6 की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। ये सभी पोषक तत्व आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। मूंग दाल में पाए जाने वाले ये पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर, अनियमित दिल की धड़कन और मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में मदद करते हैं।

अंकुरित मूंग दाल खाने के फायदे

  • वजन घटाए- जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें सुबह अंकुरित मूंग दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। मूंगदाल स्प्राउट्स में मौजूद प्रोटीन और फाइबर मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। स्प्राउट्स लो कैलोरी फूड होने के कारण तेजी से वजन कम करता है।

  • पाचन की समस्या दूर- भीगी हुई मूंग फाइबर से भरपूर होती है। जब आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो इससे आपके पाचन में सुधार आता है। मूंगदाल खाने से जल्दी भूख नहीं लगती और गैस, सूजन और कब्ज की शिकायत दूर होती है। मूंगदाल खाना पचाने में आपकी मदद करती है।

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए- मूंग दाल में विटामिन सी भी पाया जाता है। जिससे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करती है। हरी मूंग दाल खाने से सूजन कम होती है और पेट की जलन भी शांत होती है। इसके पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।

  • आंखों के लिए असरदार- जो लोग सुबह रोज मूंगदाल स्प्राउट्स खाते हैं उनके शरीर में विटामिन ए की कमी पूरी होती है। अंकुरित मूंग दाल खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। मूंग दाल में जिंक और विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों में रतौंधी जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। अंकुरित मूंगदाल खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement