Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. 1 कटोरी दही शरीर को रखेगी ठंडा, लू और डिहाइड्रेशन से होगा बचाव; जानें क्या है खाने का सही समय?

1 कटोरी दही शरीर को रखेगी ठंडा, लू और डिहाइड्रेशन से होगा बचाव; जानें क्या है खाने का सही समय?

गर्मी ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही है दिन ब दिन हीट वेव का कहर बढ़ते जा रहा है। ऐसे में रोज़ाना इस समय एक कटोरी दही खाने से नहीं लगेगी लू

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 02, 2024 6:30 IST
दही खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL दही खाने के फायदे

दही खाने के फायदे के बारे में तो, आप खूब जानते होंगे। लेकिन, क्या आपको पता है कि दही खाने के कुछ फायदे, इसे खाने की टाइमिंग के साथ जुड़े होते हैं। दरअसल, दही को अलग-अलग समय पर खाना, अलग-अलग प्रकार के फायदे दे सकता है। वो ऐसे कि नाश्ते में ये ब्रेन बूस्टर है तो, लंच में ब्लोटिंग से बचाता है। तो, रात में खाना सेरोटोनिन को बढ़ावा देता है और एक बेहतर नींद में मदद मिलती है।  लेकिन, आज हम सिर्फ गर्मियों के नाश्ते में दही खाने के फायदे की बात करेंगे।

नाश्ते में रोज 1 कटोरी दही खाने के फायदे- (benefits of eating curd daily)

  • बॉडी रहेगी ठंडी: नाश्ते में रोज 1 कटोरी दही खाना आपके पेट की गर्मी को कम करने में मदद कर सकता है। जी हां, दही की तासीर ठंडी होती है और ये टेंपरेचर बैलेंस करने में मददगार है। तो, जब आप दही खाकर निकलते हैं तो बाहर जो भी तापमान हो शरीर, अपने आप को उसके हिसाब से संतुलित करने और ठंडा रखने की कोशिश करता है। 

  • डिहाइड्रेशन से होगा बचाव: हर तरफ लू और हीटवेव की खबर है। ऐसे में रोज 1 कटोरी दही खाना, आपको लू और डिहाइड्रेशन से बचा सकता है।जब शरीर में पानी की कमी होती है तो, तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण लू के शिकार हो जाते हैं। इस स्थिति में दही का सेवन लू से बचने और शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने में मदद कर सकती है। तो, लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी आपको नाश्ते में दही खाकर निकलना चाहिए। 

  • पाचन तंत्र होगा मजबूत: दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पेटके लिए मददगार हैं। ये बैक्टीरिया पाचन तंत्र को तेज कर दस्त जैसी समस्याओं से बचाते हैं। इसके अलावा ये मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं ।

क्या है दही खाने का सही समय? What is the right time to eat curd?

वीएस तो गर्मी के मौसम में आप दही का सेवन कभी भी कर सकते हैं।   आप इसे अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते है।   दोपहर के लह्स में शामिल कर सकते हैं।   शाम को रायते में साथ खा सकते हैं।   लेकिन अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या होती है तो रात के समय दही खाने से बचें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement