Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. Exit Poll: हरियाणा में किसकी बन रही सरकार? सामने आ गए सभी समीकरण, जानें क्या है जनता का मूड

Exit Poll: हरियाणा में किसकी बन रही सरकार? सामने आ गए सभी समीकरण, जानें क्या है जनता का मूड

हरियाणा विधानसभा चुनाव की वोटिंग समाप्त हो गई है। वोटिंग समाप्त होने के बाद हम एग्जिट पोल लेकर आए हैं। आइये जानते हैं हरियाणा में किस पार्टी को कितनी सीट मिल सकती है...

Edited By: Amar Deep
Updated on: October 05, 2024 21:50 IST
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 एग्जिट पोल।

चंडीगढ़: हरियाणा में विधानसभा चुनाव का शोर अब खत्म हो गया है। जनता ने अपनी ताकत का इस्तेमाल भी कर दिया है। आज सुबह से ही हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। वोटरों ने भी खूब बढ़-चढ़कर इस वोटिंग के उत्सव में हिस्सा लिया। मतदान खत्म होने के बाद हम आपके लिए EXIT POLL लेकर आए हैं। इस एग्जिट पोल में हजारों लोगों से उनकी राय ली गई है, जिसके बाद इसे तैयार किया गया है। आइये जानते हैं कि हरियाणा की जनता विधानसभा चुनाव के बाद किसकी सरकार बनाना चाहती है। 

क्या कहता है एग्जिट पोल

AXIS MY INDIA के मुताबिक हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बहुमत के आंकड़े को पार कर सकती है। हरियाणा के गांवों में बीजेपी की बुरी हार मानी जा रही है, जबकि हरियाणा के शहरी इलाकों में बीजेपी को थोड़ी बढ़त मिली है। हरियाणा में 44 प्रतिशत पुरुषों ने कांग्रेस को पसंद किया है, जबकि 42 प्रतिशत महिलाओं ने कांग्रेस को वोट दिया है। हरियाणा के शहरों में बीजेपी को 40 प्रतिशत, जबकि कांग्रेस को 38 प्रतिशत वोट मिले हैं। हरियाणा में 67 प्रतिशत जाट ने कांग्रेस को वोट दिया है। चौटाला परिवार को जाटों ने ज्यादा वोट नहीं दिया है। JJP-INLD को जाटों का वोट नहीं मिला है। हरियाणा के सैनी समाज ने 70 प्रतिशत वोट बीजेपी को दिया है।

कांग्रेस के साथ किसान

हरियाणा में बीजेपी को ओबीसी, गुर्जर और ब्राम्हण का वोट मिला है, जबकि कांग्रेस को जाटों, दलितों और मुसलमानों का वोट मिला है। हरियाणा में 51 प्रतिशत ओबीसी का वोट बीजेपी को मिला है। ब्राम्हण वोट का 53 प्रतिशत बीजेपी को मिला है। हरियाणा के 53 प्रतिशत किसानों ने कांग्रेस को वोट दिया है। हरियाणा के 47 प्रतिशत बेरोजगारों ने कांग्रेस को जबकि 40 प्रतिशत मजदूरों ने कांग्रेस को वोट किया है।

किस क्षेत्र में कौन आगे

  • गुरुग्राम क्षेत्र की 11 सीटों में से 5 बीजेपी, 5 कांग्रेस और एक इनेलो 
  • फरीदाबाद क्षेत्र की 12 सीटों में से 3 बीजेपी और 9 कांग्रेस
  • करनाल क्षेत्र की 13 सीटों में से 5 बीजेपी और 8 कांग्रेस
  • रोहतक क्षेत्र की 20 सीटों में से 4 बीजेपी, 13 कांग्रेस और तीन पर अन्य उम्मीदवार
  • हिसार क्षेत्र की 20 सीटों में से 4 बीजेपी, 13 कांग्रेस, 1 इनेलो और दो पर अन्य उम्मीदवार
  • अम्बाला क्षेत्र की 14 सीटों में से 2 बीजेपी, 11 कांग्रेस और एक अन्य उम्मीदवार

इस तरह से पूरे हरियाणा के कुल 90 विधानसभा सीटों की बात करें तो यहां बीजेपी 23, कांग्रेस 59, इनेलो 2 और अन्य उम्मीदवारों को 6 सीटों पर जीत मिल सकती है। एक्सिस-माय इंडिया के एक्जिट पोल के प्रेडिक्शन के अनुसार बीजेपी 18-28 सीटें जीत सकती है, जबकि कांग्रेस 53-65 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं इनेलो-बसपा के गठबंधन को 1-5 सीटें, जबकि अन्य उम्मीदवारों को 3-8 सीटों पर जीत मिल सकती है।

हरियाणा में कांग्रेस को बढ़ी बढ़त।

Image Source : INDIA TV
हरियाणा में कांग्रेस को बढ़ी बढ़त।

8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

बता दें कि हरियाणा में आज 5 अक्टूबर को ही सभी 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई। अब इस वोटिंग के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार कुल 1,031 उम्मीदवार 90 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें 101 महिलाएं भी हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं। इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा, कांग्रेस, आप, इनेलो-बसपा गठबंधन और जेजेपी-आसपा गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है।

यह भी पढ़ें- 

Haryana Exit Poll: हरियाणा में BJP को कितनी सीटें मिल सकती हैं? जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल के आंकड़े

Haryana Exit Poll: हरियाणा में बड़ा उलटफेर करेगी कांग्रेस? जानें क्या कहते हैं एग्जिट पोल के आंकड़े

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement