Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. तोशाम विधानसभा सीट पर भाई-बहन के बीच हुई चुनावी टक्कर, यहां जानें किसने दर्ज की जीत

तोशाम विधानसभा सीट पर भाई-बहन के बीच हुई चुनावी टक्कर, यहां जानें किसने दर्ज की जीत

आज हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती की जा रही है। कुछ सीटों पर वोटों की गिनती पूरी हो गई है जिनमें से एक सीट तोशाम विधानसभा सीट है। इस सीट पर चचेरे भाई-बहन के बीच टक्कर देखने को मिली।

Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: October 08, 2024 17:41 IST
Screen Grab- India TV Hindi
Image Source : TWITTER तोशाम विधानसभा सीट पर अनिरुद्ध चौधरी को हरकार श्रुति चौधरी ने जीत दर्ज की

हरियाणा राज्य में विधानसभा की कुल 90 सीटे हैं। इन सभी सीटों पर विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्तूबर को वोटिंग हुई थी। वोट डालने के बाद लोगों की नजरें 8 अक्तूबर पर टिकी हुई थी क्योंकि इसी दिन वोटों की गिनती होनी थी। अब आज जब 8 अक्तूबर आया तो सभी विधानसभा सीटों पर हुई वोटों की गिनती शुरु की गई। खबर लिखे जाने तक कई विधानसभा सीटों के वोटों की गिनती पूरी भी हो चुकी है, जिनमें से एक सीट तोशाम विधानसभा सीट है। इस सीट पर चचेरे भाई- बहन के बीच में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। आइए आपको बताते हैं कि किस पार्टी की तरफ से बहन से चुनाव लड़ा और भाई किस पार्टी में था। इसके साथ ही आपको यह भी बताते हैं कि इस सीट से जीता कौन।

भाई-बहन में कौन जीता?

तोशाम विधानसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार के बीच में कड़ी टक्कर देखने को मिली। भाजपा ने अपनी पार्टी की तरफ से श्रुति चौधरी को मैदान में उतारा था तो वहीं कांग्रेस की तरफ से अनिरुद्ध चौधरी चुनावी मैदान में थे। ये दोनों चचेरे भाई-बहन हैं और दोनों के बीच गजब का चुनावी टक्कर देखने को मिला। मगर अंत में जब इस सीट पर सभी राउंड की गिनती पूरी हुई तो बहन ने बाजी मार ली और भाजपा की जीत दर्ज हुई। इसका मतलब तोशाम विधानसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार श्रुति चौधरी ने जीत दर्ज की। उन्हें कुल 76,414 वोट मिले और 14,257 वोटों के अंतर से उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार अनिरुद्ध चौधरी को हराया।

तोशाम सीट का चुनावी इतिहास

आपको बता दें कि तोशाम हरियाणा के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है और यह एक GEN सीट है। यहां के मुख्य दल भाजपा और कांग्रेस हैं। अब अगर बात 2019 के चुनावी नतीजों की करें तो तब INC के किरन चौधरी ने 18,059 वोटों के अंतर से इस सीट पर जीत हासिल की थी। उन्हें 49.72% वोट शेयर के साथ 72,699 वोट मिले थे। उन्होंने BJP के शशि रंजन परमार को हराया था, जिन्हें 54,640 वोट मिले थे। वहीं साल 2014 के विधानसभा चुनाव में भी किरन चौधरी ने ही इस सीट से जीत हासिल की थी। 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्हें 38.48 % वोट शेयर के साथ 58,218 वोट मिले थे। INLD उम्मीदवार कमला रानी को 38,477 वोट (25.43 %) मिले। किरन चौधरी ने कमला रानी को 19,741 वोटों के अंतर से हराया था।

ये भी पढ़ें-

राजस्थान के CM ने अनोखे अंदाज में मनाया जीत का जश्न, भाजपा कार्यालय पर खुद बनाई जलेबी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement