Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. Haryana Assembly Elections 2024: रानिया में होगा दिलचस्प मुकालबला, मंत्री की सीट पर हलोपा ने उतारा उम्मीदवार

Haryana Assembly Elections 2024: रानिया में होगा दिलचस्प मुकालबला, मंत्री की सीट पर हलोपा ने उतारा उम्मीदवार

हरियाणा की सभी सीटों पर एक अक्टूबर को मतदान होना है। मतों की गणना 4 अक्टूबर को की जाएगी। आइये जानते हैं रानिया सीट का समीकरण क्या कहता है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 29, 2024 8:27 IST
rania assembly seat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रानिया विधानसभा सीट

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है। यहां पर विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं, जिन पर एक ही दिन 1 अक्टूबर को मतदान होना है। इससे पहले हम यहां की रानिया विधानसभा सीट के बारे में जानेंगे। रनिया विधानसभा सीट हरियाणा के 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। इसका निर्वाचन क्षेत्र कोड 44 है। यह सिरसा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आता है। दरअसल, सिरसा जिले की रानिया विधानसभा सीट से 2019 में रणजीत सिंह चौटाला निर्दलीय जीते थे और उन्होंने पूरे पांच साल भाजपा सरकार को समर्थन दिया। इसके बदले में भाजपा ने निर्दलीय विधायकों के कोटे से रणजीत चौटाला को हरियाणा सरकार में बिजली व जेल मंत्री बनाए रखा।

वहीं, आपको बता दें कि हरियाणा लोकहित पार्टी ने मंत्री रणजीत चौटाला की सीट रानिया पर उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। इस सीट पर हलोपा ने बीजेपी नेता गोबिंद कांडा के बेटे धवल कांडा को उम्मीदवार बनाया है। रानिया में कुल 143217 वोटर हैं। उनमें से 95247 पुरुष वोटर हैं। महिला मतदाताओं की संख्या 84676 हैं। थर्ड जेंडर के मतदाता 1 हैं। 2019 में कुल वोटरों की संख्या 143217 थी। इस बार रानिया विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे, यह जनता को तय करना है।

2019 चुनाव के परिणाम

साल 2019 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव की बात करें तो 2019 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदार रणजीत सिंह ने जीत दर्ज की थी। उन्हें 53,660 वोट मिले थे। रणजीत सिंह ने हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रत्याशी गोबिंद कांडा को हराया था। गोबिंद कांडा को 34,371 वोट हासिल हुए थे। बीजेपी के राम चंद कंबोज 20,666 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे। चुनाव में जीत के बाद रणजीत सिंह ने भाजपा सरकार को समर्थन दिया था।

चार अक्टूबर को आएंगे नतीजे

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए एक अक्टूबर को मतदान होना है। इसके लिए 5 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी तथा 12 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। वहीं नाम वापसी की आखिरी तारीख 16 सितंबर होगी। हरियाणा की सभी 90 सीटों पर मतदान एक चरण में 01 अक्टूबर को होगा तथा 04 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी। हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 95 लाख महिलाएं हैं। हरियाणा में वर्तमान में बीजेपी की सरकार है और जिसका कार्यकाल 3 नवंबर को पूरा हो रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement