Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा का CM कौन? कल विधायकों की बैठक में नाम होगा तय, नायब सैनी ने दिया बयान

हरियाणा का CM कौन? कल विधायकों की बैठक में नाम होगा तय, नायब सैनी ने दिया बयान

हरियाणा में नवनिर्वाचित बीजेपी विधायकों की बैठक बुधवार को होगी। इस बैठक में विधायक दल के नेता का चुनाव होगा, जो राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगा।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 15, 2024 22:58 IST
मोहन लाल बडौली और नायब सिंह सैनी- India TV Hindi
Image Source : PTI मोहन लाल बडौली और नायब सिंह सैनी

हरियाणा में बीजेपी की जीत के बाद 17 अक्टूबर को नायब सिंह सैनी के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की संभावना है। इस बीच, बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुधवार को होगी। इस बैठक में विधायक दल के नेता का चुनाव होगा। बीजेपी ने इस साल मार्च में मनोहर लाल खट्टर को हटाकर नायब सिंह सैनी को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया था। विधानसभा चुनाव में वह बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा थे। हरियाणा में बीजेपी विधायक दल का नेता चुनने के लिए होने वाली बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बतौर केंद्रीय पर्यवेक्षक शामिल होंगे।

बीजेपी की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष मोहन लाल बडौली ने बताया कि बैठक पंचकूला पार्टी के कार्यालय में होगी, जिसमें पार्टी विधायक दल का नेता चुना जाएगा। पार्टी विधायक दल का नेता ही राज्य का अगला मुख्यमंत्री होगा। सैनी और बडौली ने केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े और पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी सतीश पूनिया के साथ 17 अक्टूबर को राज्य में पार्टी नीत नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक बैठक की।

नई सरकार का शपथ ग्रहण कब?

हरियाणा इकाई के अध्यक्ष मोहन लाल बडौली ने एक सवाल के जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री, बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और NDA के सहयोगी दल गुरुवार को पंचकूला में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि विपक्षी दलों के नेताओं, प्रगतिशील किसानों, लखपति दीदियों और विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को भी शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि वाल्मीकि जयंती भी 17 अक्टूबर को है और उसी दिन नई सरकार शपथ लेगी। बडौली से जब पूछा गया कि क्या गुरुवार को कोई उपमुख्यमंत्री भी शपथ लेगा तो उन्होंने कहा कि ये चीजें पार्टी के संसदीय बोर्ड की ओर से तय की जाती हैं।

वहीं, निवर्तमान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा, "मैं हरियाणा के लोगों को चुनावों में बीजेपी को ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए धन्यवाद देता हूं।" उन्होंने कहा कि लोगों ने केंद्र और राज्य में बीजेपी नीत सरकारों के कार्यों और नीतियों पर अपनी स्वीकृति की मुहर लगाई है। सैनी ने कहा, "कल बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें नेता का चुनाव किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि गुरुवार को शपथ ग्रहण समारोह होगा और इसकी सभी तैयारियां कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री के मुताबिक, समारोह में एनडीए नेता शामिल होंगे।

सीएम बनने पर सैनी ने क्या कहा? 

सैनी से जब एक संवाददाता ने पूछा कि उनके साथ कितने मंत्री शपथ लेंगे तो उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, "पहले हरियाणा के बीजेपी विधायक दल का नेता तो चुन लिया जाए।" सैनी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी बेनकाब हो गई है। वे केवल झूठ बोलते हैं और जनता उनके इस धोखे से वाकिफ है और लोगों ने उन पर भरोसा करना बंद कर दिया है। नायब सिंह सैनी ने कहा कि पूरे देश में लोग नरेंद्र मोदी सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों से लाभान्वित हो रहे हैं। लोगों को प्रधानमंत्री की गारंटी पर भरोसा है। उन्होंने दावा किया कि हरियाणा के बाद बीजेपी को अगले महीने होने वाले चुनाव में महाराष्ट्र और झारखंड में भी भारी जनादेश मिलेगा।

ये भी पढ़ें- 

राजस्थान में उपचुनाव की घोषणा, तबादले पर पलटी सरकार, शिक्षा विभाग ने आदेश लिया वापस

महाराष्ट्र में चुनाव के ऐलान के बाद कांग्रेस की आई प्रतिक्रिया, MVA को लेकर कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement