Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा के वो तीन निर्दलीय प्रत्याशी, जिन्होंने कांग्रेस-भाजपा को दी मात; अकेले रच दिया इतिहास

हरियाणा के वो तीन निर्दलीय प्रत्याशी, जिन्होंने कांग्रेस-भाजपा को दी मात; अकेले रच दिया इतिहास

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। इस दौरान तीन निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी बड़ी जीत हासिल की है। खास बात ये है कि इन तीनों प्रत्याशियों के आगे कांग्रेस और भाजपा जैसे दलों के प्रत्याशी भी नहीं टिक सके।

Written By: Amar Deep
Updated on: October 08, 2024 18:36 IST
हरियाणा में जीतने वाले तीन निर्दलीय प्रत्याशी।- India TV Hindi
Image Source : FILE हरियाणा में जीतने वाले तीन निर्दलीय प्रत्याशी।

चंडीगढ़: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर सुबह से सबकी नजरें टिकी हुई हैं। अभी तक के जो परिणाम सामने आए हैं, उनमें तीन निर्दल प्रत्याशियों ने भी जीत दर्ज की है। इन तीनों प्रत्याशियों में अपने प्रतिद्वंदियों को बड़े वोटों के अंतर से हराया है। हरियाणा विधानसभा चुनाव में जिन तीन प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है, उनमें- सावित्री जिंदल, देवेंद्र कादियान और राजेश जून के नाम शामिल हैं। आइये इन तीनों ही प्रत्याशियों के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

सावित्री जिंदल ने राम निवास राणा को हराया

सबसे पहले सावित्री जिंदल की बात करें तो इन्होंने हरियाणा की हिसार विधानसभा सीट पर बड़ी जीत हासिल की है। कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद नवीन जिंदल की मां सावित्री जिंदल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार राम निवास राणा को 18,941 वोटों के बड़े अंतर से हराया है। सावित्री जिंदल को 49,231 वोट मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी राम निवास राणा को 30,290 वोट ही मिल सके। बता दें कि फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक सावित्री जिंदल इस साल की को देश की सबसे अमीर महिला हैं, जिनकी कुल संपत्ति 29.1 अरब अमेरिकी डॉलर है।

राजेश जून ने दिनेश कौशिक को दी मात

वहीं दूसरे निर्दलीय प्रत्याशी राजेश जून की बात करें तो इन्होंने हरियाणा की बहादुरगढ़ विधानसभा सीट पर बड़ी जीत हासिल की है। निर्दलीय प्रत्याशी राजेश जून ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी दिनेश कौशिक को बड़े अंतर से हराया। राजेश जून को 73193 वोट मिले, जबकि दूसरे स्थान पर रहे भाजपा के दिनेश कौशिक को 31192 वोट मिले। इस तरह से राजेश जून ने दिनेश कौशिक को 41999 वोटों के अंतर से हरा कर बड़ी जीत दर्ज की। 

देवेंद्र कादियान के आगे ढेर हुए कुलदीप शर्मा

हरियाणा चुनाव में निर्दल जीतने वाले तीसरे और आखिरी प्रत्याशी की बात करें तो ये देवेंद्र कादियान हैं। इन्होंने हरियाणा की गन्नौर विधानसभा सीट पर बड़ी जीत हासिल की है। निर्दलीय प्रत्याशी देवेंद्र कादियान ने कांग्रेस के प्रत्याशी कुलदीप शर्मा को बड़े अंतर से हराया। दिनेश कादियान को 77248 वोट मिले, जबकि दूसरे स्थान पर रहे कांग्रेस के कुलदीप शर्मा को 42039 वोट मिले। इस तरह से देवेंद्र कादियान ने कुलदीप शर्मा को 35209 वोटों के अंतर से हरा कर बड़ी जीत दर्ज की। 

यह भी पढ़ें- 

राजस्थान के CM ने अनोखे अंदाज में मनाया जीत का जश्न, भाजपा कार्यालय पर खुद बनाई जलेबी

हरियाणा-जम्मू कश्मीर चुनाव नतीजों पर किसने क्या कहा, यहां पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement