Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा में वोटिंग आज, EVM में कैद होगी कैंडिटेट्स की किस्मत; जनता करेगी फैसला

हरियाणा में वोटिंग आज, EVM में कैद होगी कैंडिटेट्स की किस्मत; जनता करेगी फैसला

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होगा। शनिवार सुबह से ही मतदान शुरू हो जाएगा, जिसमें वोटर अपने वोट की ताकत दिखाएंगे।

Edited By: Amar Deep
Updated on: October 05, 2024 0:01 IST
हरियाणा में वोटिंग आज।- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE हरियाणा में वोटिंग आज।

चंडीगढ़: हरियाणा में विधानसभा चुनाव का प्रचार अब खत्म हो गया है और अब जनता की बारी है। आज शनिवार को हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होना है। मतदान सुबह से ही शुरू हो जाएगा, ऐसे में देखने वाली बात होगी कि जनता का मूड क्या है। फिलहाल आज दिन भर मतदान के दौरान जनता, क्षेत्र के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर देगी। इस चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने भी मतदान को लेकर तैयारी पूरी कर ली है और सभी मतदान केंद्रों पर चाक-चौबंद व्यवस्था कर दी गई है।

दाव पर लगी दिग्गजों की किस्मत

बता दें कि इस बार हरियाणा के विधानसभा चुनाव में कई चुनावी दिग्गजों की किस्मत दाव पर लगी हुई है। एक तरफ हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी की किस्मत का फैसला होना है तो वहीं दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा पर भी सबकी नजरें टिकी हुई हैं। इनके अलावा पिछले चुनाव में भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाने वाले जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला की किस्मत का फैसला जनता ही करेगी। वहीं पहलवान और कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट भी इस बार विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं, ऐसे में उनकी किस्मत राजनीति में कितनी चमकती है, ये भी इस चुनाव में तय हो जाएगा।

90 सीटों पर 1031 उम्मीदवार

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि 2,03,54,350 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, जिनमें 8,821 मतदाता 100 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। इसके अलावा इसमें 95 लाख महिला मतदाता हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। कुल 1,031 उम्मीदवार 90 सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें 101 महिलाएं हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय लड़ रहे हैं। पंकज अग्रवाल ने बताया कि मतदान के लिए कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में जिन प्रमुख दलों के बीच दंगल होना है उनमें भाजपा, कांग्रेस, आप, इनेलो-बसपा गठबंधन और जेजेपी-आसपा गठबंधन शामिल हैं। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

योगी मॉडल के मुरीद हुए कांग्रेस के एक और मंत्री, शिक्षा के क्षेत्र में बांधे तारीफों के पुल

27वें फ्लोर से गिरी बच्ची 12वें फ्लोर की बालकनी में अटकी; दर्दनाक हादसे के बाद भी बच गई जान, देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement