Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. विनेश फोगाट बोलीं- जल्द करूंगी 'सच्चाई' का खुलासा, पेरिस ओलंपिक में क्या हुआ था?

विनेश फोगाट बोलीं- जल्द करूंगी 'सच्चाई' का खुलासा, पेरिस ओलंपिक में क्या हुआ था?

विनेश फोगाट ने दावा किया है कि वह जल्द ही देश के सामने सच्चाई का खुलासा करेंगी। विनेश देश के सामने अपनी बात रखेंगी और बताएंगी कि उनके साथ आखिरकार क्या हुआ था।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 25, 2024 21:05 IST
पहलवान विनेश फोगाट - India TV Hindi
Image Source : PTI पहलवान विनेश फोगाट

पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड मेडल से चूक गईं भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने दावा किया है कि वह जल्द ही देश के सामने सच्चाई का खुलासा करेंगी। विनेश देश के सामने अपनी बात रखेंगी और बताएंगी कि उनके साथ आखिरकार क्या हुआ था। विनेश ने कहा कि मैं जल्द ही आप सबके समक्ष आऊंगी और पूरी बात रखूंगी। बड़ा सवाल यह है कि क्या फाइनल बाउट से पूर्व विनेश के खिलाफ किसी तरह की साजिश रची गई थी? विनेश फोगाट ओलंपिक में अपनी भागीदारी से पहले बीजेपी के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ शोषण का आरोप लगाकर प्रदर्शन करने वाले पहलवानों का मुख्य चेहरा थीं।

ऐसे में इस बात को लेकर काफी उत्सुकता है कि विनेश पेरिस ओलंपिक में अपने साथ हुए अनुभव पर क्या कहना चाहती हैं। इस पर विनेश ने कहा, "मौजूदा समय में मैं इस बारे में इतना ही कहना चाहती हूं कि जल्द ही इसे लेकर आप सबके समक्ष आऊंगी और पूरी बात रखूंगी।" बता दें कि पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा महिला फ्रीस्टाइल में विनेश फोगाट फाइनल मुकाबले तक पहुंच गई थीं। हालांकि, फाइनल मैच से कुछ घंटे पहले नियमानुसार जब उनका वजन मापा गया तो यह निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक था, जिसकी वजह से विनेश फोगाट को इस इवेंट से अयोग्य घोषित कर दिया था।

सर्व खाप पंचायत ने गोल्ड मेडल देकर किया सम्मानित

विनेश ने इस मामले के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में चुनौती दी थी, लेकिन कोर्ट में भी फैसला विनेश के खिलाफ आया। इस तरह से विनेश न केवल गोल्ड मेडल से चूक गईं, बल्कि उनको सिल्वर मेडल भी नहीं मिल पाया। विनेश ने हताशा में पेरिस ओलंपिक के दौरान ही कुश्ती से अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी। हाल ही में विनेश फोगाट पेरिस से भारत लौटी हैं। दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर उनके गांव में विनेश का शानदार स्वागत किया गया था। रविवार को रोहतक में विनेश के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। सर्व खाप पंचायत ने गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया। भारत में उनका सम्मान एक गोल्ड मेडलिस्ट की तरह ही हुआ था।

"अन्याय हुआ, सरकार ने विनेश के लिए पैरवी भी नहीं की" 

सर्वखाप पंचायत के पदाधिकारी ने अपने भाषण में कहा है कि विनेश फोगाट के साथ अन्याय हुआ है, सरकार ने विनेश के लिए पैरवी भी नहीं की है, लेकिन खाप विनेश फोगाट का सम्मान करती है, इसलिए पूरे हरियाणा, उत्तर प्रदेश व दिल्ली से खाप प्रतिनिधियों द्वारा विनेश को सम्मानित किया गया है। विनेश फोगाट ने कहा कि जब हम खिलाड़ी बुरे दौर से गुजर रहे थे, तो मेरा समाज मेरे साथ था। हमें हिम्मत, हौसला देने का काम किया। अच्छा लगता है कि जब किसी खिलाड़ी को उनके समाज के द्वारा सम्मानित किया जाता है। यह सिर्फ मेरा सम्मान नहीं है। यह उन लड़कियों का सम्मान है जो कुछ करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि देशभर से मुझे प्यार मिल रहा है, मैं इसके लिए आभारी हूं। रिटायरमेंट वापसी के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी मैं इस पर कुछ नहीं कह सकती हूं। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पहुंचे PM मोदी, प्रत्याशियों के नाम पर लग सकती है मुहर

"उल्फा से निपटा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं देखा", हेमंत सोरेन पर फिर बरसे हिमंत विश्व शर्मा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement