Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. VIDEO: जब उड़ते विमान से केंद्रीय मंत्री शेखावत ने लगाई छलांग, जानें फिर क्या हुआ

VIDEO: जब उड़ते विमान से केंद्रीय मंत्री शेखावत ने लगाई छलांग, जानें फिर क्या हुआ

विश्व स्काइडाइविंग दिवस के अवसर पर मंत्री गजेंद्र शेखावत ने एक विमान को भी हरी झंडी दिखाई। इस विमान का इस्तेमाल स्काइडाइविंग के लिए किया जाएगा।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: July 14, 2024 0:00 IST
SkyDiving- India TV Hindi
Image Source : PTI उड़ते विमान से केंद्रीय मंत्री शेखावत ने लगाई छलांग

नरनौल (हरियाणा): केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शनिवार को हरियाणा के नारनौल में ‘स्काइडाइविंग’ में हिस्सा लिया और आकाश में उड़ते विमान से छलांग लगाई। उन्होंने कहा कि वह हवाई खेल (एयरो-स्पोर्ट्स) पर्यटन क्षेत्र में भारत का ‘उज्ज्वल भविष्य’ देख रहे हैं। विश्व स्काइडाइविंग दिवस के अवसर पर मंत्री ने एक विमान को भी हरी झंडी दिखाई। इस विमान का इस्तेमाल स्काइडाइविंग के लिए किया जाएगा। बताया जा रहा है कि यह देश में इस तरह का पहला विमान है। 

सुबह-सुबह नारनौल हवाई पट्टी पर पहुंचे

आकाश में रोमांच का अनुभव करने के लिए शेखावत सुबह-सुबह नारनौल हवाई पट्टी पर पहुंचे। इस मौके पर उनके साथ उनकी दोनों बेटियां भी मौजूद थीं। ‘टेंडेम स्काइडाइविंग’ के तुरंत बाद केंद्रीय मंत्री ने मीडियाकर्मियों के साथ अपना अनुभव साझा किया। ‘टेंडेम स्काइडाइविंग’ में एक पेशेवर स्काइडाइवर पूरी कवायद के दौरान इसमें भाग लेने वाले व्यक्ति के साथ रहता है। 

मेरे लिए एक साहसिक दिन-शेखावत

शेखावत ने कहा, ‘‘यह दिन निश्चित रूप से मेरे लिए एक साहसिक दिन है। पूरी दुनिया के लिए यह हवाई खेल के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण दिन है, जब लोग पहली बार विश्व स्काइडाइविंग दिवस मना रहे हैं। यहां भारत के नारनौल (हवाई पट्टी) में स्काइडाइविंग सुविधा शुरू हो गई है। मैंने आज यहां विमान से छलांग लगाई।’’ 

दुनिया भर में साहसिक खेलों के प्रति रुचि बढ़ी-शेखावत

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं खुद को रोमांचित महसूस कर रहा हूं और आज से पर्यटन क्षेत्र और हवाई खेल के क्षेत्र में भारत के उज्ज्वल भविष्य की उम्मीद कर सकता हूं।’’ पर्यटन मंत्री ने कहा कि दुनिया भर में साहसिक खेलों के प्रति रुचि बढ़ी है और बड़ी संख्या में भारतीय इन हवाई खेलों और स्काइडाइविंग का आनंद लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात (दुबई), सिंगापुर, थाईलैंड, न्यूजीलैंड जैसे विभिन्न देशों में जाते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में इस सुविधा के शुरू होने के बाद लोगों को एक साहसिक गतिविधि में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा और यह देश में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम होगा। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement