Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: पेहोवा सीट पर भाजपा-कांग्रेस में कड़ी टक्कर, कुरुक्षेत्र में होगा सियासी रण

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: पेहोवा सीट पर भाजपा-कांग्रेस में कड़ी टक्कर, कुरुक्षेत्र में होगा सियासी रण

पेहोवा विधानसभा सीट हरियाणा की हॉट सीटों में से एक है। इस बार के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: August 25, 2024 15:15 IST
पेहोवा विधानसभा चुनाव 2024- India TV Hindi
पेहोवा विधानसभा चुनाव 2024

पेहोवा: हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर इस बार एक अक्टूबर को मतदान होगा तथा 04 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी। हरियाणा की 90 सीटों में से कुरुक्षेत्र की एक पेहोवा सीट भी शामिल है। ये हरियाणा की हॉट सीटों में से एक मानी जाती है। कहा जाता है कि इस सीट से विधानसभा तक पहुंचने के बाद हरियाणा मंत्रीमंडल में जाने का रास्ता भी खुलता है। इस सीट से चार बार जीतने वाले स्वर्गीय जसविंद्र सिंह संधू को आईएनएलडी सरकार में कृषि मंत्री बनाया गया था। इसी सीट से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीतने वाले हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा को भी जीत मिलने के बाद वित्तमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष और कृषि मंत्री बनाया था, ये लकी सीट मानी जाती है।

क्या इस बार संदीप सिंह को टिकट देगी भाजपा

 2019 में बीजेपी इस सीट पर जीत हासिल करने में कामयाब रही। पिछली बार बीजेपी ने हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह को चुनाव मैदान में उतारा था और संदीप सिंह ने यह सीट जीत कर बीजेपी की झोली में डाल दी थी। संदीप सिंह को खट्टर सरकार में मंत्री बनाया गया था। लेकिन महिला कोच योन शोषण मामले में फंसने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफ दे दिया था। संदीप सिंह ने कांग्रेस के मंदीप सिंह चाथा को 5314 वोटों से हराया था। इस बार चुनाव मैदान में बीजेपी, कांग्रेस, आईएनएलडी, जेजेजी, आप मुख्य तौर पर चुनाव मैदान में हैं।

गुरनाम सिंह चढ़ूनी भी लड़ सकते हैं पेहोवा से चुनाव

किसान आंदोलन का प्रमुख चेहरा और अहम किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने पिछले दिनों हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। उन्‍होंने जैसे ही चुनाव लड़ने के बारे में ऐलान किया, हर कोई ये सोचने में लगा कि वह कहां से चुनाव लड़ेंगे। अब इस बात का खुलासा हो गया है कि चढ़ूनी पेहोवा सीट से चुनाव लड़ेंगे। चढ़ूनी ने कहा है कि उनकी पार्टी संयुक्‍त संघर्ष पार्टी हरियाणा की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और चढ़ूनी खुद पेहावा से चुनाव लड़ेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement