Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. ओलंपिक पदक विजेताओं को हरियाणा सरकार ने किया मालामाल, मनु भाकर से नीरज तक, जानें किसे कितने पैसे मिले

ओलंपिक पदक विजेताओं को हरियाणा सरकार ने किया मालामाल, मनु भाकर से नीरज तक, जानें किसे कितने पैसे मिले

हरियाणा सरकार ने ओलंपिक में भाग लेने वाले राज्य के कुल 25 खिलाड़ियों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा पैसे शूटिंग में दो कांस्य पदक जीतने वाली खिलाड़ी मनु भाकर को दिए गए हैं।

Edited By: Shakti Singh
Published on: August 19, 2024 13:15 IST
Neeraj Chopra Manu bhaker- India TV Hindi
Image Source : PTI नीरज चोपड़ा और मनु भाकर

हरियाणा सरकार ने पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले राज्य के सभी खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि दी है। मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को ज्यादा पैसा दिया गया है, जबकि जो खिलाड़ी पदक से चूक गए हैं, उन्हें कम राशि दी गई है। पुरस्कार राशिसभी खिलाड़ियों के खातों में डाली गई है। मनु भाकर को हरियाणा सरकार ने पांच करोड़, नीरज चोपड़ा को चार करोड़ और कांस्य पदक विजेताओं को ढाई-ढाई करोड़ की धनराशि दी गई है।

हरियाणा के 17 खिलाड़ी ऐसे भी थे, जिन्हें कोई पदक नहीं मिला है। हालांकि, सरकार ने इन खिलाड़ियों को भी 15 लाख रुपये की सम्मान राशि दी है। इन खिलाड़ियों ने भी पेरिस ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया और पदक जीतने के लिए पूरा प्रयास किया। इस वजह से इन खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया है।

25 खिलाड़ियों को दिए पैसे 

हरियाणा सरकार ने ओलंपिक में भाग लेने वाले राज्य के कुल 25 खिलाड़ियों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा पैसे शूटिंग में दो कांस्य पदक जीतने वाली खिलाड़ी मनु भाकर को दिए गए हैं। हरियाणा सरकार ने मनु भाकर के खाते में पांच करोड़ रुपये भेजे हैं। पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए एकमात्र रजत पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा के खाते में चार करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। नीरज ने पिछले ओलंपिक में स्वर्ण जीता था। हालांकि, इस बार उन्हें रजत से संतोष करना पड़ा। अगले ओलंपिक में भी उनसे गोल्ड की उम्मीद होगी।

विनेश को भी रजत पदक वाला सम्मान

कुश्ती के फाइनल मुकाबले में 100 ग्राम ज्यादा वजन होने के कारण डिस्क्वालिफाई होने वाली पहलवान विनेश फोगाट को भी चार करोड़ रुपये दिए गए हैं। शूटिंग में कांस्य पदक जीतने वाले सरबजोत सिंह को 2.50 करोड़ रुपये दिए गए हैं। कांस्य पदक जीतने वाली हॉकी टीम का हिस्सा रहे खिलाड़ी अभिषेक नैन, सुमित कुमार और संजय सिंह को भी 2.50 करोड़ रुपए मिले हैं। पदक से चूकने वाले 17 प्रतिभागी खिलाड़ियों को 15-15 लाख रुपए सम्मान राशि दी गई।

(चंडीगढ़ से पुनीत परिंजा की रिपोर्ट)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement