Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. बीजेपी उम्मीदवार का दावा- छत्तीसगढ़ की तरह होंगे हरियाणा के नतीजे, जानें पिछले साल ऐसा क्या हुआ था

बीजेपी उम्मीदवार का दावा- छत्तीसगढ़ की तरह होंगे हरियाणा के नतीजे, जानें पिछले साल ऐसा क्या हुआ था

छत्तीसगढ़ में पिछले साल भारतीय जनता पार्टी ने पूर्ण बहुमत के साथ जीत हासिल की और विष्णुदेव साय राज्य के मुख्यमंत्री बने। इससे पहले यहां कांग्रेस सत्ता में थी।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: October 08, 2024 9:25 IST
Gian Chand Gupta- India TV Hindi
Image Source : PTI ज्ञान चंद गुप्ता

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से ठीक पहले पंचकूला से भाजपा उम्मीदवार ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा है कि हरियाणा के नतीजे छत्तीसगढ़ की तरह होंगे। उन्होंने इसके साथ ही राज्य में सरकार बनाने का दावा भी पेश किया है। अगर उनकी बात सच साबित होती है तो भारतीय जनता पार्टी राज्य में लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी। पहले जानते हैं कि एक साल पहले छत्तीसगढ़ में ऐसा क्या हुआ था, जिसका जिक्र बीजेपी नेता कर रहे हैं।

ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा "हमारे पास माता मनसा देवी का आशीर्वाद है और मुझे पूरा विश्वास है कि नतीजे बहुत अच्छे होंगे और मैं पंचकूला सीट जीतूंगा> हर पार्टी जीतने का दावा करती है लेकिन हमें जो इनपुट मिल रहे हैं उसके अनुसार भाजपा तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। जहां तक एग्जिट पोल की बात है तो छत्तीसगढ़ में भी पोल प्रतिकूल थे और कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही थी। लेकिन भाजपा ने वहां सरकार बनाई। यहां भी भाजपा तीसरी बार 'कमल' खिलाएगी। आम आदमी पार्टी ने केवल दिखावे के लिए चुनाव लड़ा। लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे कोई सीट जीतेंगे। लेकिन चुनाव तो चुनाव है, हर पार्टी जीतने के लिए ही चुनाव लड़ती है।"

छत्तीसगढ़ में क्या हुआ था?

छत्तीसगढ़ में पिछले साल नवंबर के महीने में चुनाव हुए थे। यहां मतदान के बाद एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिला था। राजनीतिक विशेषज्ञों का भी मानना था कि कांग्रेस सत्ता में वापसी करने जा रही है। हालांकि, नतीजे इसके उलट निकले और भारतीय जनता पार्टी ने भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की। भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और विष्णुदेव साय राज्य के नए मुख्यमंत्री बने। अब बीजेपी नेता दावा कर रहे हैं कि छत्तीसगढ़ की तरह हरियाणा में भी एग्जिट पोल के नतीजों को गलत साबित करते हुए भारतीय जनता पार्टी बहुमत हासिल करेगी और लगातार तीसरी बार राज्य में सरकार बनाएगी।

हरियाणा में 46 है बहुमत का आंकड़ा

हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत के लिए 46 सीटें जीतना जरूरी है। यहां सभी 90 सीटों पर पांच अक्टूबर को मतदान हुआ था। आठ अक्टूबर को नतीजे आ रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement