Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. OPS, सिलेंडर, मुफ्त इलाज: हरियाणा में कांग्रेस ने जारी किया 'संकल्प पत्र', किए ये बड़े वादे

OPS, सिलेंडर, मुफ्त इलाज: हरियाणा में कांग्रेस ने जारी किया 'संकल्प पत्र', किए ये बड़े वादे

हरियाणा चुनावों के लिए अपने 'संकल्प पत्र' का ऐलान करते हुए कांग्रेस ने जनता से कई बड़े वादे किए हैं। कांग्रेस ने कहा है कि अगर वह हरियाणा की सत्ता में आती है तो OPS लागू करेगी, MSP को लेकर कानूनी गारंटी देगी और 500 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएगी।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: September 18, 2024 14:50 IST
Haryana- India TV Hindi
Image Source : TWITTER हरियाणा चुनावों के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है।

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने बुधवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने अपने 'संकल्प पत्र' में वादा किया है कि अगर वह सत्ता में आई तो हर परिवार को 300 यूनिट बिजली फ्री देगी और 25 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करवाएगी। इसके अलावा पार्टी ने वादा किया है कि किसानों को MSP की कानूनी गारंटी दी जाएगी। वहीं, अगर उनकी फसल को कोई नुकसान पहुंचता है तो तुरंत मुआवजा दिया जाएगा। महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कांग्रेस ने अपने 'संकल्प पत्र' में वादा किया है कि उन्हें हर महीने 2000 रुपये देने के अलावा 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को पेंशन

कांग्रेस ने अपने 'संकल्प पत्र' में बड़ा ऐलान करते हुए ये भी वादा किया है कि अगर वह सत्ता में आती है तो बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को 6000 रुपये पेंशन देगी। पार्टी ने OPS को लागू करने की बात भी कही है। साथ ही आरक्षण पर नया दांव खेलते हुए पार्टी ने कहा है कि जातिगत सर्वे किया जाएगा और क्रीमी लेयर की सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये किया जाएगा। पार्टी ने नशा मुक्त हरियाणा का नारा देते हुए वादा किया है कि भर्ती विधान के तहत 2 लाख पक्की भर्तियां की जाएंगी। अपने घोषणा पत्र के जरिए कांग्रेस ने युवा, बुजुर्ग, महिला और दिव्यांग, हर वर्ग को साधने की कोशिश की है।

सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही कांग्रेस

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार के खिलाफ 10 साल की एंटी-इन्कंबैंसी के दम पर कांग्रेस सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है। पिछले विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 90 में से 40 सीटें जीती थीं और जननायक जनता पार्टी के साथ मिलकर सरकार बना ली थी। कांग्रेस को उन चुनावों में 31 सीटें मिली थीं और वह लगातार दूसरी बार सत्ता से दूर रह गई थी। इस बार पार्टी बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। हालांकि 8 अक्टूबर को आने वाले नतीजे ही बताएंगे कि ऊंट किस करवट बैठता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement