Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा ने रचा इतिहास, पहली बार कोई पार्टी लगातार तीसरा कार्यकाल पाने में सफल रही, पीएम मोदी ने भी किया जिक्र

हरियाणा ने रचा इतिहास, पहली बार कोई पार्टी लगातार तीसरा कार्यकाल पाने में सफल रही, पीएम मोदी ने भी किया जिक्र

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक सफलता हासिल की है। राज्य में पहली बार कोई पार्टी लगातार तीसरा कार्यकाल प्राप्त करने में सफल रही है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 09, 2024 7:22 IST
Haryana election result, PM Modi, BJP- India TV Hindi
Image Source : PTI बीजेपी हेडक्वॉर्टर में पीएम मोदी

नई दिल्ली: सारे अनुमानों को धत्ता बता कर हरियाणा ने वाकई इतिहास रच दिया है। पहली बार राज्य में किसी राजनीतिक दल ने लगातार तीसरी बार ऐसी सफलता दर्ज की है। इसका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम को बीजेपी हेडक्वॉर्टर में अपने संबोधन में किया। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को अभूतपूर्व जीत के लिए बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा ने राज्य में भाजपा को लगातार तीसरी बार सत्ता सौंपकर इतिहास रच दिया है। 

कांग्रेस एक "परजीवी पार्टी" 

अपने संबोधन में उन्होंने कांग्रेस पर तीखा हमला किया और कहा कि कांग्रेस एक "परजीवी पार्टी" है जो केवल अपने गठबंधन सहयोगी के दम पर ही जीतती है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में, उसके सहयोगी कह रहे थे कि कांग्रेस के कारण उन्हें हार का सामना करना पड़ेगा। लोकसभा में भी उन्होंने अपने गठबंधन सहयोगियों के कारण ही अधिकांश सीटें जीतीं। कुछ राज्यों में तो कांग्रेस के कारण कई गठबंधन सहयोगियों को नुकसान उठाना पड़ा। कांग्रेस ने उन्हें निगल लिया।" पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र और झारखंड में भी कांग्रेस गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही है। 

हर पांच साल में बदल जाती थीं सरकारें

हरियाणा में हर पांच साल के बाद सरकार बदल जाती थी। इसका उल्लेख करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हरियाणा का गठन 1966 में हुआ था। हरियाणा में अब तक 13 चुनाव हुए हैं और 10 चुनावों में लोगों ने सरकार बदल दी है।" उन्होंने कह कि पिछले तीन चुनावों के बाद ऐसा नहीं हुआ है। यह पहली बार है कि कोई सरकार दो कार्यकाल पूरा करने के बाद और तीसरा कार्यकाल पाने में कामयाब रही है। हरियाणा के लोगों ने न केवल हमें जिताया बल्कि हमें ज़्यादा सीटें और ज़्यादा वोट शेयर भी दिए। उन्होंने पूरे दिल से हमारे लिए वोट किया।"

सारे अनुमान धरे रह गए

हरियाणा में भाजपा ने लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। इससे पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि सत्ता विरोधी लहर, किसानों और जाटों में गुस्सा और अग्निवीर योजना को लेकर नाराजगी के कारण यहां बीजेपी हार जाएगी। लेकिन नतीजा अनुमानों के बिल्कुल विपरीत रहा। बीजेपी ने राज्य की 90 सीटों में से 48 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 37 सीटें जीतीं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement