Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा कांग्रेस के विधायक को ईडी ने किया गिरफ्तार, धन शोधन मामले में हुई है गिरफ्तारी

हरियाणा कांग्रेस के विधायक को ईडी ने किया गिरफ्तार, धन शोधन मामले में हुई है गिरफ्तारी

प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार को गिरफ्तार कर लिया है। ईडी द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक सुरेंद्र पंवार को अवैध खनन से जुड़े धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि इससे पहले इनेलो के विधायक दिलबाग सिंह की गिरफ्तारी हुई थी।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: July 20, 2024 12:28 IST
Haryana Congress MLA arrested by ED in money laundering case- India TV Hindi
Image Source : ANI विधायक सुरेंद्र पंवार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस नेता एवं हरियाणा के विधायक सुरेंद्र पंवार को ‘‘अवैध’’ खनन से जुड़े धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि पंवार (55) को गुरुग्राम से शनिवार तड़के हिरासत में लिया गया। उन्होंने बताया कि विधायक को अंबाला में धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा, जहां केंद्रीय एजेंसी उन्हें हिरासत में भेजने का अनुरोध करेगी। एजेंसी ने राज्य के यमुनानगर क्षेत्र में ‘‘बड़े पैमाने पर अवैध खनन’’ के आरोप में पंवार से जुड़े परिसरों पर जनवरी में छापेमारी की थी। 

इनेलो विधायक की हुई थी गिरफ्तारी

इसके बाद पुलिस ने इस मामले में यमुनानगर से इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह और उनके एक सहयोगी कुलविंदर सिंह को गिरफ्तार किया था। हरियाणा की 90 सीट के लिए विधानसभा चुनाव इस वर्ष के अंत में होने वाले हैं। राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के बाद भी यमुनानगर और इसके आसपास के जिलों में पत्थर, बजरी और रेत के कथित अवैध खनन को लेकर हरियाणा पुलिस की ओर से कई प्राथमिकी दर्ज की गई थीं। धन शोधन का यह मामला भी इसी से संबंधित है। 

क्या है मामला?

केंद्रीय एजेंसी ‘ई-रवाना’ योजना में कथित धोखाधड़ी की भी जांच कर रही है। ‘ई-रवाना’ एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसे हरियाणा सरकार ने रॉयल्टी और कर संग्रह को आसान बनाने तथा खनन क्षेत्रों में कर चोरी को रोकने के लिए 2020 में शुरू किया था। ईडी के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि कथित अवैध खनन के जरिये पिछले कुछ वर्षों में लगभग 400-500 करोड़ रुपये का अवैध धन अर्जित किया गया। 

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement