Thursday, July 04, 2024
Advertisement

हरियाणा के मजदूरों की मौज: सीएम ने खाते में भेजे 69 करोड़ रुपये, AC बस में राम मंदिर ले जाने का वादा

नई योजनाओं की शुरुआत करते हुए सैनी ने कहा कि 'कन्यादान एवं विवाह सहायता योजना' के तहत श्रमिकों को उनकी बेटियों की शादी के लिए 1.01 लाख रुपये मिलेंगे, जिसमें 75 प्रतिशत राशि शादी से तीन दिन पहले दी जाएगी।

Edited By: Shakti Singh
Published on: June 20, 2024 7:31 IST
Nayab Singh Saini- India TV Hindi
Image Source : X/NAYABSINGHSAINI नायब सिंह सैनी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बुधवार को 18 योजनाओं के तहत एक लाख से अधिक श्रमिकों के खातों में 79.69 करोड़ रुपये भेजे और उनके लिए दो नई योजनाएं शुरू कीं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि सैनी ने जींद में आयोजित 'श्रमिक जागरुकता एवं सम्मान समारोह' के दौरान श्रमिकों के लिए दो योजनाओं की शुरुआत की। हरियाणा में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। कार्यक्रम के दौरान सैनी ने 18 योजनाओं के तहत 1,02,629 श्रमिकों के खातों में सीधे 79.69 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए। 

नई योजनाओं की शुरुआत करते हुए सैनी ने कहा कि 'कन्यादान एवं विवाह सहायता योजना' के तहत श्रमिकों को उनकी बेटियों की शादी के लिए 1.01 लाख रुपये मिलेंगे, जिसमें 75 प्रतिशत राशि शादी से तीन दिन पहले दी जाएगी। इसमें कहा गया है, "मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई अन्य पहल में मुख्यमंत्री श्रमिक पंजीकरण प्रोत्साहन योजना शामिल है जो पंजीकरण पर श्रमिकों को 1,100 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का प्रावधान करता है।" 

फ्री में तीर्थ यात्रा का वादा

नायब सिंह सैनी ने इस अवसर पर पंजीकृत श्रमिकों को सरकारी खर्च पर तीर्थयात्रा कराने की एक योजना की भी घोषणा की। बयान में कहा गया है कि इसके तहत सरकार अयोध्या के राम मंदिर में दर्शन करने वाले पंजीकृत श्रमिकों को वातानुकूलित बसों में मुफ्त यात्रा सुविधा प्रदान करेगी। इस कार्यक्रम में सैनी ने कहा "श्रमिक भाइयों मैं आपके परिवार का व्यक्ति हूं मैंने अधिकारियों को बोल दिया है अगर श्रमिक भाइयों के चक्कर कटवाए तो अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई कर दूंगा। मैं आज आपको पूर्ण विश्वास दिलाता हूं आपके जो लाभ हैं उनको कोई नहीं रोक सकता क्योंकि हरियाणा के अंदर आपका भाई और आप का बेटा बैठा है। मैंने अधिकारियों को बोल दिया है कि श्रमिक भाइयों की बिटिया की शादी में 3 दिन पहले 1 लाख 1 हजार रुपए का चेक लेकर उनके घर पहुंच जाएं।"

यह भी पढ़ें-

दिल्ली में गर्मी से राहत नहीं, लेकिन इन 8 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का ताजा हाल

यहां एक ही घाट पर नाले का पानी पीतें हैं जानवर और इंसान, भीषण गर्मी में सूख चुके हैं गांव के तीन कुएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement