Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: तोशाम सीट पर भाई-बहन आमने सामने, जानें सियासी समीकरण

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: तोशाम सीट पर भाई-बहन आमने सामने, जानें सियासी समीकरण

Haryana Assembly Election 2024: तोशाम विधानसभा सीट से बीजेपी ने किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को चुनाव मैदान में उतारा है तो वहीं कांग्रेस ने उनके चचेरे भाई अनिरुद्ध चौधरी को टिकट दिया है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 29, 2024 21:41 IST
Tosham seat, Haryana Elections- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तोशाम सीट पर भाई-बहन आमने सामने

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार जोरों पर है। तोशाम विधानसभा क्षेत्र में भी सियासी सरगर्मी चरम पर है।  तोशाम विधानसभा की सीट हरियाणा के भिवानी जिले में स्थित है। यह विधानसभा क्षेत्र पूरे तोशाम तहसील और भिवानी तहसील को कवर करता है। यह भिवानी-महेंदगढञ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है। 019 तक इस क्षेत्र में सामान्य, विदेशी, प्रॉक्सी, डाक को मिला कर मतदाताओं की कुल संख्या 1,46,424 थी।

Related Stories

भाई और बहन के बीच चुनावी जंग 

तोशाम विधानसभा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है। इस विधानसभा सीट पर भाई और बहन के बीच चुनावी जंग हो रही है। बीजेपी ने किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को चुनाव मैदान में उतारा है तो वहीं कांग्रेस ने उनके चचेरे भाई अनिरुद्ध चौधरी को टिकट दिया है। अनिरुद्ध चौधरी पूर्व सीएम बंसीलाल के बेटे रणबीर महेंद्रा के बेटे हैं। श्रुति चौधरी और अनिरुद्ध सिंह, दोनों ही बंशीलाल के खानदान से हैं। वहीं जेजेपी ने राजेश भारद्वाज को टिकट दिया है तो आम आदमी पार्टी ने दलजीत सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है।

दोनों पहली बार लड़ रहे विधानसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव के बाद किरण चौधरी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गईं और पार्टी ने उन्हें राज्यसभा का सदस्य बना दिया। किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को बीजेपी ने टिकट दे दिया। चुनाव मैदान में श्रुति सामने उनके ताऊ के बेटे अनिरुद्ध चौधरी हैं। दोनों ही पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। 

छह बार जीते थे बंसीलाल 

तोशाम विधानसभा सीट से बंसीलाल छह बार जीते और चार बार मुख्यमंत्री बने। 1967 में वे पहली बार विधायक बने थे। वहीं इस सीट पर बीजेपी के बागी शशिरंजन परमार भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में ताल ठोंक रहे हैं।

2019 विधानसभा चुनाव परिणाम

2019 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार किरण चौधरी ने जीत दर्ज की थी। उन्हें कुल 72,699 वोट मिले थे। वहीं बीजेपी के शशि रंजन परमार दूसरे स्थान पर रहे और उन्हें कुल 54,640 वोट मिले। जेजेपी उम्मीदवार सीता राम को कुल 7,522 वोट मिले थे।

2014 विधानसभा चुनाव परिणाम

2014 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार किरण चौधरी ने जीत दर्ज की थी। उन्हें कुल 58,218 वोट मिले थे। दूसरे स्थान पर इनेलो की कमला रानी रही थीं। उन्हें कुल 38,477 वोट मिले थे। वहीं निर्दलीय उम्मीदवार राजबीर सिंह लाला को 38,427 वोट मिले।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement