Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. Haryana Assembly Elections 2024: कुरुक्षेत्र में 7.7 लाख मतदाता तय करेंगे प्रत्याशियों की किस्मत, तैयारियां पूरी

Haryana Assembly Elections 2024: कुरुक्षेत्र में 7.7 लाख मतदाता तय करेंगे प्रत्याशियों की किस्मत, तैयारियां पूरी

दो दर्जन उड़नदस्ते, चार वीडियो सर्विलांस टीमें, और दो दर्जन स्टेटिक सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है। मतदान पांच अक्टूबर को होगा, जबकि मतगणना आठ अक्टूबर को की जाएगी।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: September 03, 2024 21:36 IST
Haryana Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक तस्वीर

Haryana Assembly Elections 2024:  हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में विधानसभा चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। प्रशासन ने सभी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों- थानेसर, पेहोवा, लाडवा, और शाहबाद में कुल 7,70,356 मतदाता हैं। चुनाव प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए प्रशासन ने दो दर्जन उड़नदस्ते, चार वीडियो सर्विलांस टीमें, और दो दर्जन स्टेटिक सर्विलांस टीमों का गठन किया है।

कुल 810 पोलिंग बूथ 

उपायुक्त सुशील सारवान ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 810 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 609 ग्रामीण और 201 शहरी क्षेत्रों में हैं। इसके अलावा, लाडवा, शाहबाद, थानेसर, और पेहोवा क्षेत्र में चार मॉडल पोलिंग स्टेशनों की व्यवस्था की गई है।

पांच सितंबर से नामांकन शुरू

नामांकन प्रक्रिया पांच सितंबर से शुरू होगी, और नामांकन की अंतिम तिथि 12 सितंबर है। नामांकन की जांच 13 सितंबर को की जाएगी, और उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 16 सितंबर निर्धारित की गई है। मतदान पांच अक्टूबर को होगा, जबकि मतगणना आठ अक्टूबर को की जाएगी। चुनाव की पूरी प्रक्रिया 10 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाएगी।

छह जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त

उपायुक्त ने कहा कि जिले में कुल 24 टीमें नियुक्त की गई हैं, जिसमें विधानसभा स्तर पर प्रत्येक विधानसभा के लिए छह जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। कुल मिलाकर 24 जोनल मजिस्ट्रेट और 67 सेक्टर अफसर सुरक्षा और कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्होंने आगे बताया कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। हमने सुरक्षा और कानून व्यवस्था के सभी पहलुओं को सुनिश्चित करने के लिए पूरी तैयारी की है। स्टेटिक सर्विलांस टीम की कुल 24 टीमें हैं और वीडियो सर्विलांस के लिए भी हमारी टीमें काम कर रही हैं।

ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील

उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें, क्योंकि यह लोकतंत्र की मजबूती के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उपायुक्त ने यह भी बताया कि सभी सुरक्षा और कानून व्यवस्था के इंतजाम पुख्ता किए गए हैं और चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शी और सुव्यवस्थित बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement