Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: 'सीएम सिटी' के नाम से मशहूर करनाल में फिर खिलेगा कमल? जानें समीकरण

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: 'सीएम सिटी' के नाम से मशहूर करनाल में फिर खिलेगा कमल? जानें समीकरण

Haryana Assembly Elections 2024: करनाल सीएम सिटी भी कहा जाता है। मनोहर लाल खट्टर करीब 10 साल यहां से विधायक रहे। वहीं उपचुनाव में नायब सिंह सैनी ने भी इसी सीट से जीत हासिल की है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: August 28, 2024 16:10 IST
Haryana Assembly Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: करनाल

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों में से करनाल की सीट बेहद अहम मानी जाती है। क्योंकि 10 सालों से हरियाणा के करनाल जिले को सीएम सिटी का दर्जा मिला हुआ है। पूर्व मुख्यमत्री मनोहर लाल खट्टर यहीं से विधायक थे और उनके बाद सीएम की कुर्सी संभालने वाले नायब सिंह सैनी भी यहीं से विधायक बने। इसलिए इस सीट पर  हरियाणा विधानसभा चुनाव में बेहद अहम मुकाबला देखने को मिलेगा। 

हरियाणा में एक चरण में होगी वोटिंग

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही सियासी दलों ने चुनावी मैदान में उतरने के लिए अपनी कमर कस ली है। हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। चुनाव आयोग ने इन सभी 90  सीटों पर एक चरण में वोटिंग कराने का ऐलान किया है। इसके लिए 5 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी तथा 12 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। वहीं नाम वापसी की आखिरी तारीख 16 सितंबर होगी। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए एक अक्टूबर को मतदान होना है। नतीजे 4 अक्तूबर को आएंगे। 

2019 के चुनाव नतीजे

2019 के चुनाव में हरियाणा में भारतीय जना पार्टी और दुष्यंत चौटला की जेजेपी ने मिलकर सरकार बनाई थी। उस चुनाव में करनाल सीट से मनोहर लाल खट्टर ने जीत दर्ज की थी। खट्टर को कुल 79906 वोट मिले थे जबकि वहीं कांग्रेस के तरलोचन सिंह को कुल 34718 वोट हासिल हुए। जेएनजेपी और बीएसपी के उम्मीदवार इन दोनों से काफी पीछे रहे। बीजेपी के मनोहर लाल खट्टर को कुल 63.72 फीसदी वोट मिले थे। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार को 27.68 फीसदी वोट मिले। वहीं इसी साल हुए विधानसभा उप चुनाव में नायब सिंह सैनी ने जीत हासिल की है।

हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता

बता दें कि हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ वोटर हैं जिनमें महिलाओं की संख्या करीब 95 लाख है। राज्य में मौजूदा समय में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और इस सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर को पूरा हो रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में बीजेपी ने जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी। हालांकि लोकसभा चुनाव में सीट साझेदारी को लेकर असहमति के बाद यह गठबंधन टूट गया था। बाद में BJP ने निर्दलीय विधायकों के समर्थन के दम पर अपनी सरकार बचा ली। अब देखना है कि बीजेपी हरियाणा में जीत की हैट्रिक लगाती है या एक फिर कांग्रेस यहां सरकार बनाने में कामयाब होती है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement