Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. Haryana Assembly Elections 2024: महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण, दुपहिया वाहन टैक्स फ्री; दुष्यंत चौटाला ने किए कई बड़े ऐलान

Haryana Assembly Elections 2024: महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण, दुपहिया वाहन टैक्स फ्री; दुष्यंत चौटाला ने किए कई बड़े ऐलान

Haryana Assembly Elections 2024 : महिलाओं को शिक्षा के क्षेत्र में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। दोपहिया वाहनों को टैक्स फ्री किया जाएगा। यह ऐलान जेजेपी नेता और उचाना से उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला ने किया है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: September 14, 2024 23:05 IST
Dushyant Chautala, JJP- India TV Hindi
Image Source : FILE दुष्यंत चौटाला, जेजेपी

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां कमर कस चुकी हैं। इस कड़ी में मतदाताओं को रिझाने लिए राजनीतिक दलों की ओर से तरह-तरह के वादे किए जा रहे हैं। इस कड़ी में जींद में शनिवार को जेजेपी नेता और उचाना से उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला ने मतदातोँ को रिझाने के लिए कई घोषणाएं कीं। हालांकि पार्टी की ओर से आधिकारिक घोषणा पत्र 17 या 18 सितंबर को जारी किया जाएगा।

दोपहिया वाहन टैक्स फ्री

दुष्यंत चौटाला ने जींद में अपनी पार्टी के चुनाव दफ्तर के शुभारंभ के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि उनकी सरकार बनने पर दोपहिया वाहनों को टैक्स मुक्त किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह कदम युवाओं और मध्यम वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए उठाया जा रहा है, जो आमतौर पर दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल करते हैं।

महिलाओं को शिक्षा के क्षेत्र में 50% आरक्षण

उन्होंने बताया कि अगर हमारी सरकार आती है तो महिलाओं को शिक्षा के क्षेत्र में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा, आशा वर्कर और आंगनवाड़ी वर्कर की स्थिति को सुधारने के लिए पार्टी ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रचार के दौरान इन वर्करों से मिली जानकारी के आधार पर पार्टी ने फैसला लिया है कि सरकार के गठन के बाद इन्हें प्रतिमाह 21 हजार रुपए दिए जाएंगे।

सहकारी संस्थानों में महिलाओं को 33% आरक्षण

दुष्यंत चौटाला ने सहकारी क्षेत्र में महिलाओं के लिए भी विशेष योजनाओं की बात की। उन्होंने कहा कि विटा बूथ जैसे सहकारी संस्थानों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा, पिछड़ा वर्ग ए और बी को उनकी नौकरियों में बराबरी का स्थान देने की भी योजना है। उन्होंने कहा, “पार्टी में नामांकन और स्क्रूटनी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। मैं सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देता हूं। मुझे खुशी है कि जींद विधानसभा का प्रत्येक प्रत्याशी चौधरी देवीलाल की विचारधारा पर वोट मांग रहा है।” (इनपुट-आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement