Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. अटेली पर यादवों का दबदबा, BJP-Congress और AAP तीनों ने उतारा यादव कैंडिडेट, इस बार किसके साथ खड़े होंगे अहीर

अटेली पर यादवों का दबदबा, BJP-Congress और AAP तीनों ने उतारा यादव कैंडिडेट, इस बार किसके साथ खड़े होंगे अहीर

पिछले विधानसभा चुनाव में BJP के सीताराम यादव ने जीत हासिल की थी और उससे पहले भी साल 2014 में संतोष यादव ने BJP के तरफ से चुनाव जीता था। अब देखने वाली बात यह है कि क्या इस बार अटेली सीट से बीजेपी हैट्रिक लगाएगी या फिर कांग्रेस बाजी मारेगी। वैसे इस बार आम आदमी पार्टी भी इस रेस में है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: September 20, 2024 21:13 IST
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024

इस साल 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड। इसे लेकर सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारियां कर रही है। जहां जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में 8 अक्तूबर तक चुनाव संपन्न हो जाएंगे। वहीं महाराष्ट्र और झारखंड में चुनाव नवंबर में होंगे। हरियाणा में चुनाव को लेकर पार्टियां जबरदस्त प्रचार-प्रसार में जुटी हुई हैं। यहां सीधे तौर पर BJP और कांग्रेस में टक्कर है जबकि इस बार आम आदमी पार्टी भी हरियाणा में अपना दांव पेश कर रही है।

अटेली सीट पर अहीर जाती का दबदबा

अब हरियाणा के अटेली विधानसभा की बात करें तो यह सीट हरियाणा में काफी अहम मानी जाती है। इस बार इस सीट पर बीजेपी ने राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती सिंह राव को टिकट दिया है तो वहीं, कांग्रेस ने अपनी दिग्गज नेता अनिता यादव को चुनावी मैदान में उतारा है। आम आदमी पार्टी ने भी इस सीट से अपने कैंडिडेट को उतारा है और इस बार 'आप' ने सुनील यादव के उम्मीदवारी पर भरोसा जताया है। अब अगर आप इन तीनों नामों को देखें तो आपको इनमें एक चीज कॉमन मिलेगी और वह है इन तीनों की जाती। तीनों पार्टियों के उम्मीदवार अहीर जाती के हैं। तो यह बात तो साफ है कि यहां पर यादव वोटों का दबदबा है। इस सीट पर यादवों के वोट ही निर्णायक माने जाते हैं इसलिए तीनों पार्टियों ने अपनी तरफ से यादव उम्मीदवारों को ही टिकट दिया है।

दो बार से इस सीट पर जीत रही BJP

अगर आप पिछले चुनावों के भी आंकड़ों को देखें तो यहां पर जीतने वाले उम्मीदवार यादव ही थे। साल 2019 में BJP से सीताराम यादव ने जीत हासिल की थी, जिन्हें 55793 वोट मिले थे। इस समय दूसरे पायदान पर बीएसपी के कैंडिडेट अतर लाल थे। जिन्हें 37837 वोट मिले थे। इससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि अटेली सीट पर अहीर वोटों के अलावा दलित वोटों की भी अच्छी-खासी संख्या है। इससे पहले भी साल 2014 में बीजेपी के संतोष यादव को इस सीट से जीत मिली थी। जिन्होंने कांग्रेस की अनिता यादव को हराया था। 

ये भी पढ़ें:

अंबाला सिटी से असीम गोयल लगाएंगे हैट्रिक या 10 साल बाद कांग्रेस का 'हाथ' फिर से होगा मजबूत, जानें आंकड़े

भाजपा vs कांग्रेस: हरियाणा में किसके मैनिफेस्टो में कितना दम, यहां देखें क्या है वादा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement