Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा में चुनावी सरगर्मियों के बीच कांग्रेस का बड़ा एक्शन, अचानक 13 नेताओं को पार्टी से निकाला

हरियाणा में चुनावी सरगर्मियों के बीच कांग्रेस का बड़ा एक्शन, अचानक 13 नेताओं को पार्टी से निकाला

हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी द्वारा टिकट नहीं मिलने से कई नेता नाराज थे लेकिन बाद में पार्टी इनमें से कई की नाराजगी दूर करने में सफल रही थी। वहीं, पार्टी ने 13 नेताओं को आज तत्काल प्रभाव से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 27, 2024 18:54 IST
rahul gandhi bhupendra singh hooda- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी और भूपेंद्र सिंह हुड्डा

हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने में चंद दिन बचे हैं। 5 अक्टूबर को राज्य की सभी 90 सीटों पर वोटिंग होगी और 8 अक्टूबर को नतीजे आएंगे। चुनावी सरगर्मियों के बीच कांग्रेस ने शुक्रवार को पार्टी के 13 नेताओं को निष्कासित कर दिया, क्योंकि इन नेताओं ने राज्य विधानसभा चुनाव में पार्टी द्वारा आधिकारिक तौर पर चुने गए उम्मीदवार के खिलाफ बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है। कांग्रेस ने कहा कि पार्टी में अनुशासनहीनता पर अंकुश लगाने के लिए उन्हें तत्काल प्रभाव से 6 साल के लिए निष्कासित किया जा रहा है।

इन 13 बागियों पर कांग्रेस का एक्शन

हरियाणा की कांग्रेस इकाई के प्रमुख उदय भान द्वारा जारी पार्टी आदेश के अनुसार, गुहला अनुसूचित जाति (SC) सुरक्षित सीट से नरेश धांडे, जींद से प्रदीप गिल, पुंडरी से सज्जन सिंह ढुल और सुनीता बट्टन, नीलोखेड़ी-एससी (सुरक्षित) से राजीव मामूराम गोंदर और दयाल सिंह सिरोही, पानीपत ग्रामीण से विजय जैन, उचाना कलां से दिलबाग सांडिल, दादरी से अजीत फोगाट, भिवानी से अभिजीत सिंह, बवानी खेड़ा-एससी (सुरक्षित) से सतबीर रतेरा, पृथला से नीटू मान और कलायत से अनीता ढुल बड़सीकरी को निष्कासित कर दिया गया है।

टिकट नहीं मिलने से नाराज थे कई नेता

हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी द्वारा टिकट नहीं मिलने से कई नेता नाराज थे लेकिन बाद में पार्टी इनमें से कई की नाराजगी दूर करने में सफल रही थी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री संपत सिंह ने नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद नलवा सीट से अपना नामांकन वापस ले लिया, जबकि एक अन्य नेता राम किशन ‘फौजी’ ने भी बवानी खेड़ा सीट से अपना नाम वापस ले लिया। अंबाला सिटी से कांग्रेस के उम्मीदवार एवं पूर्व मंत्री निर्मल सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे पूर्व विधायक जसबीर मलौर ने भी अपना नाम वापस ले लिया है। हालांकि निर्मल सिंह की बेटी चित्रा सरवारा अंबाला कैंट सीट से चुनाव लड़ रही हैं। पार्टी बागी नेता सरवारा के खिलाफ पहले ही कार्रवाई कर चुकी है। (भाषा इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें-

Chunav Manch: योगेश्वर दत्त बोले- विनेश की गलती से छिना पदक, मैं होता तो देश से माफी मांगता, देखें Exclusive बातचीत

बहन विनेश फोगाट को लेकर बीजेपी नेता बबीता फोगाट का बड़ा बयान, बृजभूषण को लेकर कही ये बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement