Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा हारने के बाद अचानक प्रकट हुए राहुल गांधी, पहला रिएक्शन आया सामने

हरियाणा हारने के बाद अचानक प्रकट हुए राहुल गांधी, पहला रिएक्शन आया सामने

हरियाणा में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगाई है और कांग्रेस पार्टी जीतते जीतते हार गई है। हरियाणा में हार के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी का पहला रिएक्शन सामने आया है।

Edited By: India TV News Desk
Updated on: October 09, 2024 12:10 IST
rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस नेता राहुल गांधी

हरियाणा के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के साथ ही कांग्रेस की रणनीति पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। हरियाणा की हार कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है। चुनाव नतीजों के बाद से ही राहुल गांधी गायब थे। ना उनका कोई बयान सामने आया था और ना ही उन्होंने सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट किया था। हरियाणा में रिजल्ट के करीब 24 घंटे बाद अब राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर पहला रिएक्शन दिया है। आज उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए हरियाणा के नतीजों को अप्रत्याशित बताया और कहा कि वह हक, सामाजिक-आर्थिक न्याय और सच्चाई के संघर्ष को जारी रखेंगे।

राहुल गांधी का कहना है कि वे हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने नतीजों के लिए तंत्र के दुरुपयोग वाले नैरेटिव को भी दोहराया है। उन्होंने कहा कि अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही जो शिकायतें आ रही है, उसे वो चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे।

कई विधानसभा सीटों से आ रही शिकायतें- राहुल

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पोस्ट पर सबसे पहले जम्मू कश्मीर के बारे में लिखा, ''जम्मू-कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया - प्रदेश में INDIA की जीत संविधान की जीत है, लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है।'' इसके बाद उन्होंने हरियाणा की जीत के बारे में लिखा, ''हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं। अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे। सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद। हक़ का, सामाजिक और आर्थिक न्याय का, सच्चाई का यह संघर्ष जारी रखेंगे, आपकी आवाज़ बुलंद करते रहेंगे।''

जीतते-जीतते हारी कांग्रेस

हरियाणा में वोटिंग के बाद नतीजों से पहले यह लग रहा था कि कांग्रेस चुनाव जीत रही है। लेकिन जब रिजल्ट आए तो एकदम उल्टा हुआ। कांग्रेस चुनाव हार गई। माना जा रहा है कि कांग्रेस की हार के पीछे प्रमुख वजह है पार्टी के अंदर गुटबाजी। वहीं सीट बंटवारे में गड़बड़ी भी एक वजह रही। कांग्रेस के कास्ट फैक्टर कैलकुलेशन में हुई गलती को भी हार की वजह माना जा रहा है।

बीजेपी को 48 और कांग्रेस को 37 सीटें मिलीं

विधानसभा चुनाव में 48 सीट जीतकर भाजपा सत्ता बरकरार रखने और लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार है। वहीं कांग्रेस को 37 सीटों पर जीत मिली है। इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने दो सीटें जीतीं, जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों को तीन सीट मिलीं। जननायक जनता पार्टी (जजपा) और AAP दोनों को चुनावों में कोई सफलता नहीं मिली। बीजेपी और कांग्रेस का मत प्रतिशत लगभग बराबर रहा। बीजेपी को 39.94 प्रतिशत मत मिले, जबकि कांग्रेस को 39.09 प्रतिशत मत मिले।

यह भी पढ़ें-

कांग्रेस को कड़वी लग रही होगी ये 'जलेबी', BJP ने राहुल गांधी के घर भिजवाई

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष, विधानसभा अध्यक्ष हारे चुनाव, जनता ने इन बड़े चेहरों की भी निकाल दी हेकड़ी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement