Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा में कांग्रेस ने लालू यादव के दामाद को दिया टिकट, पहली लिस्ट में हुड्डा-सैलजा गुट से कितनों को मिला मौका यहां जानें

हरियाणा में कांग्रेस ने लालू यादव के दामाद को दिया टिकट, पहली लिस्ट में हुड्डा-सैलजा गुट से कितनों को मिला मौका यहां जानें

कांग्रेस की पहली लिस्ट में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की चली है। वहीं, रेवाड़ी से चिंरजीव राव को टिकट मिला है। वह यहां से विधायक हैं। चिंरजीव हरियाणा के पूर्व कैबिनेट मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के दामाद हैं।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: September 07, 2024 16:50 IST
सीनियर कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा- India TV Hindi
Image Source : PTI सीनियर कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा

नई दिल्लीः हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के बाद अब कांग्रेस ने भी शुक्रवार देर रात अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। कांग्रेस की पहली सूची में जिन 32 नेताओं को टिकट मिला है उनमें बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद का भी नाम शामिल है। इस लिस्ट को देखें तो पता चलता है कि कांग्रेस ने अपने वफादार और भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुट के ज्यादातर विधायकों को टिकट दिया है। सैलजा गुट से सिर्फ चार नेताओं को टिकट मिल पाया है। 

कांग्रेस की पहली लिस्ट में हुड्डा का दबदबा

जानकारी के अनुसार, कांग्रेस ने जिन 32 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है, उनमें से 23 प्रत्याशी हुड्डा के समर्थक माने जाते हैं। जबकि चार उम्मीदवार कुमारी सैलजा गुट से जुड़े बताए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, हुड्डा गुट के उम्मीदवारों में प्रदेश अध्यक्ष उदयभान, नीरज शर्मा, पूर्व मंत्री गीता भुक्कल, धर्मपाल सिंह गोंदर, रामकरण और विनेश फोगाट का नाम प्रमुख है। टिकट पाने वाले ज्यादातर विधायक हैं, जिन्हें पार्टी ने रिपीट किया है। 

कुमारी सैलजा गुट से इन्हें मिला टिकट

कांग्रेस की पहली लिस्ट में नारायणगढ़ से शैली गुर्जर, असंध से शमशेर सिंह गोगी और सढ़ोरा से रेणु बाला को टिकट मिला है। ये कुमारी सैलजा गुट के माने जाते हैं। सूत्रों के अनुसार, कुमारी सैलजा गुट से कई सीटों पर नेताओं ने दावेदारी की थी लेकिन सिटिंग विधायकों का टिकट काटने की जहमत पार्टी ने नहीं उठाई।

 लालू यादव के दामाद को भी मिला टिकट

कांग्रेस की पहली लिस्ट में रेवाड़ी से चिंरजीव राव को टिकट मिला है। वह यहां से विधायक हैं। चिंरजीव हरियाणा के पूर्व कैबिनेट मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव के बेटे और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के दामाद हैं। चिंरजीव की शादी लालू की छठी बेटी अनुष्का से हुई है। राव ने पिछले चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को 1317 वोटों से हराया था। यहां से उनके पिता अजय यादव भी विधायक रह चुके हैं। 

ये भी पढ़ें- हरियाणा में बीजेपी को लगा एक और झटका, टिकट न मिलने से नाराज पूर्व मंत्री ने दिया पार्टी से इस्तीफा

कांग्रेस में शामिल होते ही बजरंग पुनिया को मिली बड़ी जिम्मेदारी, राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी में मिला ये पद

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement