Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. तो क्या नायब सिंह सैनी दो सीट से लड़ेंगे चुनाव? सीएम और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के बयान से लग रहीं अटकलें

तो क्या नायब सिंह सैनी दो सीट से लड़ेंगे चुनाव? सीएम और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के बयान से लग रहीं अटकलें

बड़ौली ने कहा कि सीईसी की बैठक के दौरान सभी सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई और दो दिन बाद फिर अगली बैठक होगी। बड़ौली ने जुलाई में भाजपा की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष का पदभार संभाला था। उन्होंने कहा कि पहली सूची में कुछ उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: August 31, 2024 0:07 IST
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी- India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी

चंडीगढ़ः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरूक्षेत्र की लडवा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। करनाल में रोड शो से इतर पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए सैनी ने कहा, ‘‘ मैं करनाल से भी चुनाव लड़ूंगा, आप चिंतिंत क्यों हैं। जब सैनी से पूछा गया कि क्या वह दो सीट से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे तो मुख्यमंत्री ने सीधा जवाब देने से बचते हुए कहा, ‘‘मैं करनाल से चुनाव लडूंगा।

बीजेपी जल्द जारी करेगी उम्मीदवारों की पहली सूची

एक अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के वास्ते सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा रविवार तक उम्मीदवारों की पहली सूची जारी किये जाने की संभावना है। दिन में बडौली से दिल्ली में जब पूछा गया था कि मुख्यमंत्री कहां से चुनाव लड़ेंगे तो उन्होंने कहा था, ‘‘मुख्यमंत्री साहब लडवा से चुनाव लड़ेंगे। सैनी फिलहाल करनाल सीट से हरियाणा विधानसभा के सदस्य हैं। उससे पहले वह 2019 से 2024 तक कुरूक्षेत्र से सांसद थे।

बड़ौली ने दिया ये बयान

दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में बड़ौली ने हालांकि इस सवाल का जवाब नहीं दिया था कि क्या सैनी करनाल से भी चुनाव लड़ेंगे। फिलहाल लाडवा सीट से कांग्रेस के मेवा सिंह विधायक हैं। करनाल में जब सैनी से पत्रकारों ने कहा कि क्या वह लडवा से आगामी चुनाव लड़ेंगे तो उन्होंने तपाक से कहा, ‘‘ किसने ऐसा कहा?’’ जब उनसे कहा गया कि बड़ौली ने ऐसा कहा है तो मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ उन्होंने ऐसा कब कहा?’’ जब पत्रकारों ने उनसे कहा कि बड़ौली ने कहा है कि वह लाडवा से चुनाव लड़ेंगे तो सैनी ने कहा, ‘‘ वह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष हैं। उनके पास मुझसे अधिक जानकारी है।

दिल्ली में हो चुकी है मीटिंग

उन्होंने स्पष्ट किया कि उम्मीदवारों पर अंतिम निर्णय पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व लेगा। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के वास्ते पार्टी के उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बैठक की थी। पार्टी हरियाणा में लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए कोशिश में जुटी है। सोनीपत के राय से विधायक बड़ौली ने यह भी कहा कि वह इस बार विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि अगले दौर की बैठक के बाद उम्मीदवारों की पहली सूची शीघ्र आ सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि गठबंधन के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। बड़ौली ने कहा कि सीईसी की बैठक के दौरान सभी सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई और दो दिन बाद फिर अगली बैठक होगी। बड़ौली ने जुलाई में भाजपा की हरियाणा इकाई के अध्यक्ष का पदभार संभाला था। उन्होंने कहा कि पहली सूची में कुछ उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी।

करनाल से विधायक हैं सैनी

मार्च में भाजपा ने मनोहरलाल खट्टर को हटाकर ओबीसी नेता सैनी को हरियाणा का मुख्यमंत्री बनाया था। खट्टर बाद में करनाल से लोकसभा चुनाव जीते और वह अब केंद्रीय मंत्री हैं। जब सैनी ने मुख्यमंत्री के रूप में खट्टर की जगह ली थी तब वह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष थे और कुरूक्षेत्र से पार्टी के सांसद थे। बाद में उन्होंने करनाल से विधानसभा उपचुनाव जीता। करनाल विधानसभा सीट खट्टर ने खाली की थी। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए एक अक्टूबर को एक चरण में चुनाव होंगे और चार अक्टूबर को परिणाम की घोषणा की जाएगी।

इनपुट-भाषा 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement