Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा मंत्रिमंडल का जातीय गणित; जानें किस जाति के कितने नेता बने मंत्री

हरियाणा मंत्रिमंडल का जातीय गणित; जानें किस जाति के कितने नेता बने मंत्री

हरियाणा में नायब सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। इसके साथ ही कई मंत्रियों ने भी शपथ ली है। यहां हम उनके मंत्रिमंडल का जातीय गणित समझा रहे हैं।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: October 17, 2024 13:59 IST
Nayab SIngh Saini- India TV Hindi
Image Source : X/NAYABSAINI नायब सिंह सैनी

नायब सिंह सैनी ने लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। पीएम मोदी की मौजूदगी में आयोजित इस कार्यक्रम में कई मंत्रियों ने भी शपथ ली है। बीजेपी ने चुनाव से पहले ही पिछली सरकार में मंत्री रहे कुछ नेताओं का टिकट काट दिया था। हालांकि, कुछ नेता अपना मंत्रीपद बचाने में सफल रहे हैं। वहीं, सैनी के मंत्रीमंडल में कई नए चेहरों की भी एंट्री हुई है। इस दौरान जातिगत समीकरण साधने पर भी जोर दिया गया है।

राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि गैर जाट वोटों के दम पर बीजेपी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने में सफल रही है। हालांकि, कई जाट बहुल सीटों पर भी भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली है। इससे साफ ही पार्टी ने जातिगत समीकरण को सही तरीके से साधा है। कुछ ऐसा ही नायब सिंह सैनी के नए मंत्रिमंडल में भी देखने को मिल रहा है। यहां हम बता रहे हैं कि मंत्रिमंडल में किस जाति से कितने मंत्री हैं।

सैनी मंत्रिमंडल के जातिगत समीकरण
मंत्री जाति
नायब सिंह सैनी ओबीसी
अनिल विज पंजाबी
किशन लाल पंवार एससी
राव नरबीर सिंह यादव
महिपाल ढांडा जाट
विपुल गोयल वैश्य
अरविंद शर्मा ब्राह्मण
श्याम सिंह राणा राजपूत
रणबीर गंगवा ओबीसी
कृष्ण कुमार बेदी एससी
श्रुति चौधरी जाट
आरती राव यादव
राजेश नगर गुर्जर
गौरव गौतम ब्राह्मण

किस जाति से कितने मंत्री

नायब सिंह सैनी ने मंत्रिमंडल में ओबीसी समुदाय से दो नेताओं को मंत्री बनाया गया है। सीएम सैनी खुद ओबीसी समुदाय से हैं। उनके अलावा रणबीर गंगवा इसी समुदाय के हैं। अनिल विज मंत्रिमंडल में एकमात्र पंजाबी हैं। किशन लाल पंवार और कृष्ण कुमार बेदी एससी समुदाय से हैं। जाट समुदाय से महिपाल ढांडा और श्रुति चौधरी को मंत्री बनाया गया है। यादव समुदाय से राव नरवीर और आरती राव मंत्री बने हैं। अरविंद शर्मा और गौरव गौतम ब्राह्मण समुदाय के मंत्री हैं। श्याम सिंह राणा राजपूत, राजेश नागर गुर्जर और विपुल गोयल वैश्य समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं।

सैनी मंत्रिमंडल में सिर्फ दो महिलाओं को जगह मिली है। श्रुति चौधरी और आरवी राव सैनी के मंत्रिमंडल में शामिल दो महिलाएं हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement