Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा चुनाव के नतीजे जारी होने से पहले BJP ने दिया संकेत, "बहुमत नहीं मिला, तो विकल्प खुले हैं"

हरियाणा चुनाव के नतीजे जारी होने से पहले BJP ने दिया संकेत, "बहुमत नहीं मिला, तो विकल्प खुले हैं"

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे का सभी सियासी दल बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उससे पहले बीजेपी ने कहा कि हम बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं, लेकिन अन्य दलों से भी बातचीत के विकल्प खुले हैं।

Reported By : Puneet Pareenja Edited By : Malaika Imam Updated on: October 07, 2024 17:16 IST
हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले बीजेपी ने विकल्प खुले होने का दिया संकेत- India TV Hindi
हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले बीजेपी ने विकल्प खुले होने का दिया संकेत

हरियाणा में विधानसभा के चुनाव संपन्न हो चुके हैं और 8 अक्टूबर को नतीजे जारी किए जाएंगे। उससे पहले एग्जिट पोल जारी कर अनुमानित रिजल्ट बताया गया है, जो कांग्रेस पार्टी के पाले में जाता दिख रहा है। इस बीच, चुनावी नतीजे का सभी सियासी दल बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसके साथ ही मतगणना के बाद संभावित समीकरणों को लेकर मंथन भी शुरू हो गया है। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी की ओर से एक बड़ा बयान सामने आया है। 

बीजेपी ने हरियाणा में सरकार बनाने की उम्मीद जताई है। साथ ही पार्टी ने संकेत दिया है कि अगर बहुमत नहीं मिला, तो फिर सरकार बनाने के लिए बाकी दलों से बातचीत के विकल्प खुले हुए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने इनेलो और जेजेपी जैसे दलों से समर्थन लेने के सवाल पर कहा हमारे पास सरकार बनाने की पूरी व्यवस्थाएं हैं। हम बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं, लेकिन अन्य दलों से भी बातचीत के विकल्प खुले हैं।

 हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष क्या बोले?

हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने भी कहा कि जो एग्जिट पोल आए हैं उससे कांग्रेस को दिन की खुशी मिली है। सर्वे करने वाले और कांग्रेस दोनों को बधाई। 2024 में भी तीसरी बार बीजेपी की सरकार पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी। अगर बीजेपी पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है, तो निर्दलीयों और क्षेत्रीय दलों का भी विकल्प खुला है। उधर, इंडियन नेशनल लोकदल यानी इनेलो ने भी सरकार बनाने का दावा किया है। हालांकि, बीजेपी या कांग्रेस को समर्थन देने की बात पर उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद परिस्थितियों क्या बनती हैं यह वक्त तय करेगा, लेकिन चौधरी देवीलाल की नीतियों में जो आस्था व्यक्त करेगा उसके हिसाब से फैसला किया जाएगा।

एग्जिट पोल में क्या है स्थिति?

एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में बीजेपी 23, कांग्रेस 59, इनेलो 2 और अन्य उम्मीदवारों को 6 सीटों पर जीत मिल सकती है। हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार कुल 1,031 उम्मीदवार 90 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें 101 महिलाएं भी हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं। इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, AAP, इनेलो-बसपा गठबंधन और जेजेपी-आसपा गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है।

ये भी पढ़ें-

पश्चिम बंगाल: बीरभूम की कोयला खदान में बड़ा धमाका, 7 मजदूरों की मौत; कई घायल-देखें वीडियो

मुख्तार अंसारी के वकील पर दबंगों ने किया हमला, गाड़ी हटाने को लेकर बढ़ा था विवाद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement