Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. बीजेपी ने हरियाणा में उतारे दो मुस्लिम उम्मीदवार, जानिए कहां से बनाया प्रत्याशी

बीजेपी ने हरियाणा में उतारे दो मुस्लिम उम्मीदवार, जानिए कहां से बनाया प्रत्याशी

ऐसा पहली बार नहीं है जब बीजेपी मेवात में मुस्लिम कैंडिडेंट को उतारा हो। इससे पहले 2019 के चुनाव में पुन्हाना में बीजेपी ने नौक्षम (Nauksham), फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद और नूंह से जाकिर हुसैन को उम्मीदवार बनाया था लेकिन यहां पर हार मिली थी।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: September 10, 2024 15:55 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : ANI सांकेतिक तस्वीर
चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने मंगलवार को अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी। इसमें 21 उम्मीदवारों के नाम हैं। बीजेपी ने हरियाणा में दो मुस्लिम उम्मीदवारों को भी उतारा है। फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद और पुन्हाना से ऐजाज खान को चुनावी मैदान में उतारा गया है। नूंह से संजय सिंह को प्रत्याशी घोषित किया गया है। मेवाल के नूंह, फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना मुस्लिम बहुत इलाके माने जाते हैं। इसलिए ज्यादातर पार्टियां यहां से मुस्लिम कैंडिडेट ही देती हैं।
 
बीजेपी को यहां से पहली बार जीत का तलाश
 
हरियाणा में बीजेपी की लगातार दो बार सरकार बनी लेकिन नूंह, फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना से उसके उम्मीदवार कभी जीत दर्ज नहीं कर सके। पिछले चुनाव में इन तीनों सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार जीते थे जोकि वे भी मुस्लिम ही ही थे। इन सीटों पर कांग्रेस और इनेलो का दावा मजबूत माना जाता है। बीजेपी यहां से कभी भी जीत हासिल नहीं कर सकी है। 
 
पिछले बार भी उतारा था मुस्लिम उम्मीदवार
 
ऐसा पहली बार नहीं है जब बीजेपी मेवात में मुस्लिम कैंडिडेंट को उतारा हो। इससे पहले 2019 के चुनाव में पुन्हाना में बीजेपी ने नौक्षम (Nauksham), फिरोजपुर झिरका से नसीम अहमद और नूंह से जाकिर हुसैन को उम्मीदवार बनाया था लेकिन यहां पर हार मिली थी। नसीम अहमद पर बीजेपी ने एक बार फिर से भरोसा जताया है। जबकि पुन्हाना और नूंह में एक बार नए चेहरे को मौका मिला है।
 
पहली लिस्ट में 67 उम्मीदवारों के थे नाम
 
 भाजपा ने अपनी पहली सूची में 67 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। हरियाणा के मुख्यमंत्री एवं करनाल से मौजूदा विधायक नायब सिंह सैनी को कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा सीट से मैदान में उतारा गया है। भाजपा की नजर हरियाणा में लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करने पर है, लेकिन उसे कांग्रेस से कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है। कांग्रेस राज्य में सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाने की कोशिश कर रही है। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए पांच अक्टूबर को मतदान होना है और मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement