Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा में अब ऐसे लोगों को 500 रुपये में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, स्वरोजगार के लिए बढ़ी लोन की राशि

हरियाणा में अब ऐसे लोगों को 500 रुपये में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, स्वरोजगार के लिए बढ़ी लोन की राशि

सीएम सैनी ने कहा कि इसके अलावा स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को दैनिक जरूरतों के लिए प्रदान की जाने वाली निधि को 20,000 रुपये से बढ़ाकर 30,000 रुपये किया जाएगा।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: August 08, 2024 8:30 IST
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी

चंडीगढ़ः हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बुधवार को कहा कि राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परिवारों को अब 500 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर मिलेगा। सैनी ने हरियाली तीज के अवसर पर जींद में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस पहल से 1.80 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले लगभग 46 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। 

स्वरोजगार के लिए बढ़ी लोन की राशि

इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत कुपोषण से निपटने के लिए 14 से 18 वर्ष की स्कूली छात्राओं को 150 दिन तक ‘फोर्टिफाइड’ दूध उपलब्ध कराया जाएगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से लगभग 2.65 लाख किशोरियों को लाभ मिलने की उम्मीद है। उन्होंने हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना के तहत स्वरोजगार के लिए ऋण राशि को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की भी घोषणा की।

स्वयं सहायता समूहों को मिलेगा 30,000 रुपये 

सीएम सैनी ने कहा कि इसके अलावा स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को दैनिक जरूरतों के लिए प्रदान की जाने वाली निधि को 20,000 रुपये से बढ़ाकर 30,000 रुपये किया जाएगा। इससे पहले सीएम ने सभी फसलों को एमएसपी पर खरीदने का ऐलान किया था। 

हरियाणा में इसी साल होने वाले हैं चुनाव

बता दें कि हरियाणा में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बुधवार को बताया कि निर्वाचन आयोग इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा के लिए 12 और 13 अगस्त को हरियाणा का दौरा करेगा। उन्होंने कहा कि 'भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड' के इंजीनियर राज्य के सभी 22 जिलों में 'इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों' (ईवीएम) की प्रथम स्तरीय जांच कर रहे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए 817 नये मतदान केन्द्र बनाए गये हैं, जिससे राज्य में मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 20,629 हो गयी है।  

इनपुट- भाषा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement