Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हरियाणा
  3. हरियाणा में AAP ने कांग्रेस से मांगी 10 सीटें, मगर सिर्फ मिल रही इतनी सीट, अब तीसरे राउंड की होगी बातचीत

हरियाणा में AAP ने कांग्रेस से मांगी 10 सीटें, मगर सिर्फ मिल रही इतनी सीट, अब तीसरे राउंड की होगी बातचीत

सूत्रों के मुताबिक हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही है। गठबंधन को लेकर राघव चढ्ढा और केसी वेणुगोपाल के बीच जल्द मुलाकात होगी।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Mangal Yadav Updated on: September 03, 2024 21:05 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्लीः हरियाणा में विधानसभा चुनाव कांग्रेस और आम आदमी पार्टी मिलकर लड़ सकते हैं। दोनों दलों की गठबंधन और सीट बंटवारे को लेकर दो राउंड की बातचीत हो चुकी है। जानकारी के अनुसार, पहले दो राउंड की बैठक आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के बीच हो चुकी है। तीसरे राउंड की बैठक जल्द ही हो सकती है। 

कांग्रेस आप को सात सीटें देने को तैयार

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आम आदमी पार्टी कांग्रेस से दस सीटें मांग रही जबकि कांग्रेस सात सीटें देने को तैयार है। हरियाणा में एक लोकसभा में 9 विधानसभा की सीटें आती हैं। इस वजह से आप दस सीटों पर दावा कर रही है क्योंकि लोकसभा चुनाव में कुरुक्षेत्र की सीट आप को मिली थी। इस वजह से आप 10 सीट मांग रही है।

कांग्रेस ने कही ये बातें

वहीं, कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि वह हरियाणा में गठबंधन के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के साथ बातचीत कर रही है, लेकिन अभी तक कुछ भी तय नहीं हुआ है। इससे पहले आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने उन खबरों का स्वागत किया, जिनमें दावा किया गया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हरियाणा में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ गठबंधन की संभावना में रुचि दिखाई है। 

कांग्रेस नेता दीपक बाबरिया ने कही ये बात

ऐसी कई खबरें आई हैं, जिनमें दावा किया गया कि सोमवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में गांधी ने हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए आप के साथ गठबंधन की संभावना के बारे में रुचि व्यक्त की। आप के साथ गठबंधन की संभावना के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी महासचिव दीपक बाबरिया ने कहा कि हम आम आदमी पार्टी के साथ बातचीत कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है। जैसे ही कुछ तय हो जाएगा, हम आपको सूचित करेंगे। एक अन्य सवाल पर बाबरिया ने कहा कि हमें भाजपा को हराना है और वोटों को बंटने नहीं देना है। यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस हरियाणा विधानसभा चुनाव में पहलवान विनेश फोगट को मैदान में उतारेगी, बाबरिया ने कहा कि कल तक स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

5 अक्टूबर को होगा मतदान

बता दें कि कांग्रेस की सीईसी की सोमवार को बैठक हुई थी, जिसमें हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया गया था। हरियाणा की 90 विधानसभा सीट के लिये पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना आठ अक्टूबर को होगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement