Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गुजरात
  3. गुजरात के सभी जिलों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट, बाढ़ के पानी में बहकर आया मगरमच्छ सड़क पर मिला

गुजरात के सभी जिलों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट, बाढ़ के पानी में बहकर आया मगरमच्छ सड़क पर मिला

गुजरात में पिछले तीन दिन से मॉनसून का ऐसा ब्रेक फेल हुआ है कि वडोदरा से जामनगर और अहमदाबाद से गांधीनगर तक पानी-पानी हो गया है। रिकॉर्ड तोड़ बारिश से आफतकाल चल रहा है। कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं और मुश्किल ये है कि आज भी इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 29, 2024 7:10 IST
gujarat heavy rain- India TV Hindi
Image Source : PTI गुजरात में भारी बारिश

गुजरात में मॉनसून पूरे रफ्तार पर है। पिछले 3 दिनों से बाढ़-बारिश से तबाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं। हालात इतने विकट हैं कि 15 से ज्यादा नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। डैम ओवरफ्लो हो चुके हैं और मुख्यमंत्री बैक टू बैक मीटिंग कर रहे हैं। वहीं, IMD ने आज भी पूरे राज्य में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने गुजरात के सभी जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी है। साथ ही आने वाले 5 दिनों के लिए मछुआरों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है क्योंकि गुजरात के सभी जिलों में आने वाले दो दिनों में गरज और तूफान देखने को मिल सकता है।

इसके अलावा पश्चिम रेलवे के वडोदरा मंडल में भारी बारिश की वजह से हुए जलभराव के चलते रेल यातायात प्रभावित हुआ है जिससे कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

वडोदरा से जामनगर तक...गुजरात पानी से लबालब

गुजरात में पिछले तीन दिन से मॉनसून का ऐसा ब्रेक फेल हुआ है कि वडोदरा से जामनगर और अहमदाबाद से गांधीनगर तक पानी-पानी हो गया है। रिकॉर्ड तोड़ बारिश से आफतकाल चल रहा है। कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं और मुश्किल ये है कि आज भी इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है क्योंकि मौसम विभाग ने आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

वडोदरा में उफान पर विश्वामित्री नदी, कई इलाके डूबे

गुजरात में सबसे ज्यादा आसमानी कहर वडोदरा में बरपा है जहां विश्वामित्री नदी का पानी अपनी सीमाएं लांघ कर शहर में आ गया है। ब्रिज के 2 फीट ऊपर से नदी का पानी बह रहा है, गाड़ियां पानी में डूब चुकी हैं और सड़कों पर नांव से चलने की नौबत आ गई है। वडोदरा में भारी बारिश की वजह से कई इलाके जलमग्न हैं। दफ्तर, स्कूल बंद है क्योंकि पूरे शहर में बारिश का कर्फ्यू लगा है। बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है ऐसे में सोसाइटी के लोग घरों में कैद हैं। बोट के जरिए लोगों को राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है।

विश्वामित्री नदी में आई बाढ़ के पानी में बहकर मगरमच्छ भी शहर में पहुंच गए। जब लोगों ने अपने इलाके में मगरमच्छ को इस तरह घूमते देखा तो हैरान रह गए। बाद में वन विभाग के कुछ वालंटियर्स ने मगरमच्छ को पकड़कर से संबंधित अधिकारियों को सौंप दिया।

वडोदरा से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली सड़क टूटी

वडोदरा से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को जोड़ने वाली सड़क भारी बारिश की वजह से टूट गई है जिसके चलते एक तरफ की सड़क आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है यानी बारिश की वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राहत और बचाव के लिए सेना के अलावा NDRF और SDRF लगी हैं। हजारों लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है लेकिन अभी भी कई लोग इस आसमानी आफत से परेशान हैं।

गुजरात में आफत आसमानी

  • गुजरात में अब तक 652.4 mm बारिश हो चुकी है।
  • 15 से ज्यादा नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही हैं।
  • 21 झील और 100 से ज्यादा जलाशय ओवरफ्लो हो चुके हैं।
  • 34 स्टेट हाईवे और  636 सड़कें बंद हैं।
  • 50 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है जबकि 6 जिलों में सेना की तैनाती है।
  • बारिश की वजह से अबतक 16 लोगों की मौत हो चुकी है।

अगले 3 दिनों के लिए पूरे गुजरात में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए पूरे गुजरात में येलो अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश को देखते हुए 28 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। अब तक 17 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। वडोदरा, द्वारका, आणंद, खेड़ा, मोरबी, राजकोट में सेना तैनात है तो NDRF की 13 और SDRF की 22 टीमें मुस्तैद हैं।

दिल्ली-NCR से लेकर उत्तराखंड तक बारिश का अलर्ट

वहीं, आपको बता दें कि अगस्त का महीना खत्म होने को है लेकिन देशभर के कई हिस्सों में मॉनसून फिर से करवट ले रहा है। मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR से लेकर उत्तराखंड तक बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार में आज भी बारिश होने की संभावना है। जबकि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है। झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में IMD ने हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है यानी जाते-जाते मॉनसून एकबार फिर अपना रौद्र रूप दिखा रहा है जिससे लोगों को सावधान रहने की अपील की गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement