Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गुजरात
  3. कोयले की अवैध खदान में हादसा, तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत

कोयले की अवैध खदान में हादसा, तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत

गुजरात के सुरेंद्रनगर जिले में तीन मजदूरों की मौत का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि तीनों मजदूर कोयले की अवैध खदान में काम कर रहे थे। इसी दौरान जहरीली गैस की वजह से उनका दम घुट गया और तीनों की मौत हो गई।

Edited By: Amar Deep
Published on: July 15, 2024 6:51 IST
तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE तीन मजदूरों की दम घुटने से मौत।

सुरेंद्रनगर: जिले में एक अवैध कोयला खदान में दम घुटने से तीन मजदूरों की मौत हो गई। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले में चार लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है। सभी आरोपियों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है। बताया जा रहा है कि मरने वाले तीनों मजदूरों के पास कोई सुरक्षा उपकरण नहीं थे। इन सभी लोगों से कुआं खुदवाया जा रहा था। इसी दौरान जहरीली गैस निकलने से उनका दम घुट गया और तीनों की मौत हो गई। फिलहाल उनके शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

मजदूरों को नहीं दिए गए सुरक्षा उपकरण

दरअसल पूरी घटना जिले के थानगढ़ तालुका के भेट गांव के पास की है। यहां जिले के मुली-मुली पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि यहां एक अवैध कोयला खदान का संचालन हो रहा था। इसमें कुछ लोग काम कर रहे थे। इसी दौरान पीड़ित लक्ष्मण डाभी (35), खोदाभाई मकवाना (32) और विराम केरलिया (35) भी शनिवार को खदान में खुदाई का काम कर रहे थे। ये सभी लोग एक खदान में खुदाई कर रहे थे कि इसी दौरान दम घुटने से उनकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि जब तीनों लोग संबंधित आरोपियों के लिए कार्य कर रहे थे तो उनके पास हेलमेट, मास्क या अन्य सुरक्षा उपकरण नहीं थे।

चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्राथमिकी (एफआईआर) के अनुसार आरोपियों ने मृतकों को कुआं खोदने के काम में लगाते समय हेलमेट या अन्य सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं कराए थे। इसमें कहा गया है कि कुएं से निकलने वाली जहरीली गैस के कारण उनकी मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि जशाभाई केरलिया, जनक अनियारिया, खिमजीभाई सारडिया और कल्पेश परमार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि मजदूरों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इससे पहले फरवरी में जिले में एक अवैध खनन कार्य के लिए ‘जिलेटिन’ की छड़ों से हुए विस्फोट के बाद निकली जहरीली गैस के कारण तीन श्रमिकों की मौत हो गई थी। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

टीचर ने छात्रा पर गंदा काम करने का डाला दबाव, तो लोगों ने स्कूल में घुसकर पीटा

गुजरात में बेरोजगारी के वायरल वीडियो की हकीकत, जानें भीड़ में दिखने वाले लोग कौन थे, भरूच जिले में कितनी नौकरियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement