Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गुजरात
  3. नवरात्र में AI संभालेगा सुरक्षा का जिम्मा, खींचेगा हर व्यक्ति की फोटो, 7000 पुलिसकर्मी भी रहेंगे तैनात

नवरात्र में AI संभालेगा सुरक्षा का जिम्मा, खींचेगा हर व्यक्ति की फोटो, 7000 पुलिसकर्मी भी रहेंगे तैनात

डोम में जितने लोगों के जाने की अनुमति है उससे ज्यादा लोग अंदर जाने की कोशिश करेंगे तो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस उन्हें रोक देगा। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पंडालों में जाने वाले हर शख्स की तस्वीर लेगा और गिनकर बता देगा की डोम के अंदर कितने लोगों ने प्रवेश किया है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: September 27, 2024 23:51 IST
Navratri- India TV Hindi
Image Source : PTI/METAAI नवरात्रि में AI सुरक्षा करेगी

राजकोट में हुई दुर्घटना के बाद सूरत में ऐसी कोई घटना न घटे इस लिए सूरत पुलिस सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए पंडालों में बॉडी वॉर्न कैमरों से लैस पुलिस के जवान और 250 पुलिस की सी टीम पंडालों में ट्रेडिशनल ड्रेस में मौजूद रहेंगी। सूरत पुलिस आयुक्त अनुपम सिंह गहलोत ने बताया कि नवरात्र पंडालों में महिलाओं की सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाएगा। जहां नवरात्र का आयोजन होता है, वहां  गेट पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलोजी लगाई जाएगी। डोम में जितने लोगों के जाने की अनुमति है उससे ज्यादा लोग अंदर जाने की कोशिश करेंगे तो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस उन्हें रोक देगा। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पंडालों में जाने वाले हर शख्स की तस्वीर लेगा और गिनकर बता देगा की डोम के अंदर कितने लोगों ने प्रवेश किया है। क्षमता से ज्यादा लोगों को पंडाल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

सूरत पुलिस आयुक्त अनुपम सिंह गहलोत ने बताया कि सूरत में जितने भी कमर्शियल नवरात्र का आयोजन हो रहा है। सभी आयोजकों के साथ मीटिंग की है, उन्हें साफ निर्देश दिए गए है कि सुरक्षा में कोई कोताही नहीं रहनी चाहिए। हर पंडाल में सीसीटीवी लगाना है। पुलिस ने सभी कमर्शियल आयोजकों से आईपी एड्रेस भी मांग लिए है। आईपी एड्रेस के जरिए सूरत पुलिस सभी पंडालों पर लाइव फीड के जरिए कंट्रोलरूम में बैठकर नजर रखेगी।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए खास प्रबंध

महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सूरत पुलिस के 250 पुलिस कर्मी, सी टीम, पारंपरिक पोशाक में एक विशेष पुलिस दल विभिन्न गरबा स्थलों पर तैनात किया जाएगा। महिला को कहीं भी संकट जैसा लगे तो 100 नंबर पर फोन करें, फौरन क्विक एक्शन टीम पहुंच जाएगी और मदद करेगी। महिलाओं को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था भी सूरत पुलिस ने की है। हिंदू संगठनों ने एलान किया है कि विधार्मियों की जांच वह खुद करेंगे। सूरत पुलिस आयुक्त ने बताया कि उनकी आयोजकों से भी इस बारे में बात हुई है। कोई भी कानून अपने हाथ में लेता है तो हमें बताएं, किसी व्यक्ति द्वारा अगर महिलाओं को परेशान किया जाता है तो पुलिस को बताएं, हम फौरन एक्शन लेंगे। अगर कोई कानून अपने हाथ में लेता है तो उसको बख्शा नहीं जाएगा।

महिला सुरक्षा के लिए 250 टीमें

सूरत पुलिस आयुक्त ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए 250 टीम बनाई गई हैं। जिसमें अधिकारी और महिला पुलिस ट्रेडिशनल ड्रेस में गरबा पंडालों में मौजूद रहेंगे। अगर पंडालों में कोई लड़कियों या महिलाओं से छेड़छाड़ करेगा तो उनको पंडाल में ही पकड़ लिया जाएगा। नवरात्र का गरबा पूरा होने के बाद महिलाएं के घर पहुंचने तक पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे। सबको सूचना दी गई है कि महिलाओं को रात में मदद चाहिए तो 100 नंबर पर फोन करें तो उन्हें घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी पुलिस लेगी।

महिलाओं की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता

सूरत में कुल 2700 के आसपास छोटे बड़े गरबा पंडाल है। 7 हजार पुलिस जवान, एसआरपी की 6 कंपनी, सूरत के अलग अलग जॉन के डीसीपी और क्विक एक्शन टीम के पुलिस जवान नवरात्र के दौरान सुरक्षा में तैनात रहेंगे। पुलिस आयुक्त ने बताया कि राजकोट की घटना से सबक लेकर इस वर्ष सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक कदम उठाए हैं। महिलाओं की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। नवरात्रि उत्सव का आनंद लेने के लिए सभी को सुरक्षित और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करने के लिए पुलिस प्रतिबद्ध है।

(सूरत से शैलेष चांपानेरिया की रिपोर्ट)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement