Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गुजरात
  3. गुजरात में संदिग्ध वायरस से हो रही बच्चों की मौत, अब तक 12 की गई जान; जानें क्या हैं लक्षण

गुजरात में संदिग्ध वायरस से हो रही बच्चों की मौत, अब तक 12 की गई जान; जानें क्या हैं लक्षण

गुजरात में पिछले पांच दिनों में छह बच्चों की मौत हो गई है। हालांकि अभी तक वायरस के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं है, लेकिन मौत की वजह चांदीपुरा वायरस से होना बताया जा रहा है। अब तक इस वायरस से 12 लोगों की जान जा चुकी है।

Edited By: Amar Deep
Published on: July 16, 2024 8:07 IST
पांच दिनों में छह बच्चों की हुई मौत।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE/FREEPIK.COM पांच दिनों में छह बच्चों की हुई मौत।

अहमदाबाद: राज्य में पिछले पांच दिनों में संदिग्ध वायरस की वजह से छह बच्चों की मौत हो गई है। गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में पिछले पांच दिन में संदिग्ध चांदीपुरा वायरस से छह बच्चों की मौत हो गई है। वहीं संदिग्ध मामलों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। उन्होंने बताया कि चांदीपुरा वायरस से बुखार आता है, जिसके साथ फ्लू और तीव्र एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन) जैसे लक्षण होते हैं। यह मच्छरों और रेत मक्खियों आदि द्वारा फैलता है। 

अब तक 12 की हुई मौत

स्वास्थ्य मंत्री पटेल ने कहा, "इन 12 मरीजों में से चार साबरकांठा जिले से, तीन अरावली से और एक-एक महिसागर तथा खेड़ा से हैं। दो मरीज राजस्थान और एक मध्य प्रदेश से है। इनका उपचार गुजरात में हुआ। राज्य में संदिग्ध चांदीपुरा वायरस के कारण छह लोगों की मौत होने की बात सामने आयी है, लेकिन नमूनों की जांच के नतीजे आने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि ये मौत चांदीपुरा वायरस के कारण हुई हैं या नहीं।" उन्होंने कहा, "छह में से पांच मौत साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर के सिविल अस्पताल में हुईं। साबरकांठा के आठ समेत सभी 12 नमूनों को पुष्टि के लिए पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजा गया है।" 

वायरस के नमूनों की हो रही जांच

हिम्मतनगर के सिविल अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञों ने 10 जुलाई को चार बच्चों की मौत का कारण चांदीपुरा वायरस होने का संदेह जताया था और पुष्टि के लिए उनके नमूने एनआईवी भेजे थे। बाद में अस्पताल में चार और बच्चों में इसी तरह के लक्षण दिखे। पटेल ने कहा, "चांदीपुरा वायरस संक्रामक नहीं है। हालांकि, प्रभावित क्षेत्रों में गहन निगरानी की गई है। हमने 4,487 घरों में 18,646 लोगों की जांच की है। स्वास्थ्य विभाग बीमारी को फैलने से रोकने के लिए चौबीस घंटे काम कर रहा है।"(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर बड़ा हादसा, बस और ट्रैक्टर की टक्कर में पांच की मौत; 45 लोग घायल

डोडा जिले में आतंकियों और सेना के बीच मुठभेड़, 4 जवान शहीद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement