Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गुजरात
  3. पीएम मोदी ने देश की पहली वंदे मेट्रो को दिखाई हरी झंडी, कई वंदे भारत ट्रेनों की भी हुई शुरुआत

पीएम मोदी ने देश की पहली वंदे मेट्रो को दिखाई हरी झंडी, कई वंदे भारत ट्रेनों की भी हुई शुरुआत

अहमदाबाद में मेट्रो रेल विस्तार के दूसरे चरण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली नमो भारत रैपिड रेल और कई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखा दी है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: September 16, 2024 17:14 IST
पीएम मोदी ने वंदे मेट्रो को दिखाई हरी झंडी- India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी ने वंदे मेट्रो को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भुज से अहमदाबाद तक देश की पहली वंदे मेट्रो को हरी झंडी दिखाई है। वंदे मेट्रो को नमो भारत रैपिड रेल भी नाम दिया गया है। पीएम मोदी ने आज ही कई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई है। सोमवार को नागपुर से सिकंदराबाद, कोल्हापुर से पुणे, आगरा कैंट से बनारस, दुर्ग से विशाखापत्तनम, पुणे से हुबली और वाराणसी से दिल्ली तक पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया गया है।

मनाया जा रहा विकास का जश्न

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया। पीएम मोदी ने कहा, 'हर कोई गणेश उत्सव मना रहा है। आज मिलाद उन-नबी भी मनाया जा रहा है। देशभर में कई त्यौहार मनाए जा रहे हैं। उत्सव के इस दौर में विकास का जश्न भी जारी है। आज यहां 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। आज नमो भारत रैपिड रेल का भी उद्घाटन किया गया है।'

वहीं, इसके पीएम मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो रेल एक्सटेंशन के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। मेट्रो रेल नेटवर्क का दूसरा चरण गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (GMRC) गुजरात सरकार और केंद्र सरकार के सहयोग से विकसित किया गया है।

पीएम मोदी ने की मेट्रो की सवारी

उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ सेक्शन 1 मेट्रो स्टेशन से गिफ्ट सिटी मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी की। 

इन परियोजनाओं का भी पीएम ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी ने अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कई प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इसमें समाखियाली-गांधीधाम और गांधीधाम-आदिपुर रेलवे लाइनों को चौगुना करना, एएमसी, अहमदाबाद में सड़कों का विकास शामिल है। साथ ही हाथीजन, रामोल और पंजरपोल जंक्शन पर फ्लाईओवर पुलों का निर्माण शामिल है। 

थर्मल पावर स्टेशन का किया उद्घाटन

पीएम मोदी कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, कच्छ में 30 मेगावाट की सौर प्रणाली और 35 मेगावाट की बीईएसएस सोलर पीवी परियोजना तथा मोरबी और राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के सिंगल विंडो आईटी सिस्टम (SWITS) का भी शुभारंभ किया। इसे वित्तीय सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए डिजाइन किया गया है। 

PM आवास की जारी की पहली किस्त

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 30,000 से अधिक घरों को मंजूरी दी। इन घरों के लिए पहली किस्त जारी की। साथ ही पीएमएवाई योजना के तहत घरों के निर्माण का शुभारंभ किया। वह पीएमएवाई के शहरी और ग्रामीण दोनों खंडों के तहत राज्य द्वारा पूर्ण किए गए घरों के लाभार्थियों को भी सौंपा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement