Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गुजरात
  3. गुजरात: सोमनाथ मंदिर के पास चले 58 बुलडोजर, खाली कराई गई करोड़ों की अवैध जमीन, 135 हिरासत में

गुजरात: सोमनाथ मंदिर के पास चले 58 बुलडोजर, खाली कराई गई करोड़ों की अवैध जमीन, 135 हिरासत में

गुजरात के सोमनाथ मंदिर के पास से अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए भारी संख्या में पुलिस फोर्स भी मौजूद रहा। विरोध कर रहे लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इनके खिलाफ अब आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: September 28, 2024 17:58 IST
मंदिर के पास से हटाया गया अतिक्रमण- India TV Hindi
Image Source : PTI मंदिर के पास से हटाया गया अतिक्रमण

गुजरात के गिर सोमनाथ जिले में सोमनाथ मंदिर के पास सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिए शनिवार को अभियान चलाया गया। अतिक्रमण रोधी अभियान के दौरान 135 लोगों को हिरासत में लिया गया। प्रशासन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

सैकड़ों पुलिस कर्मियों को किया गया तैनात

जिला प्रशासन ने एक बयान में कहा कि सोमनाथ मंदिर स्थल, वेरावल के प्रभास पाटन में सरकारी भूमि पर अनधिकृत संरचनाओं को हटाने के लिए चलाए गए अभियान के लिए सैकड़ों पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया। 

320 करोड़ आंकी गई जमीन की कीमत

गिर सोमनाथ के कलेक्टर दिग्विजय सिंह जडेजा ने कहा, 'नौ धार्मिक स्थल और 45 कमरों का इस्तेमाल मुसाफिर खाने के तौर पर किया जा रहा था। जमीन की कीमत 320 करोड़ रुपये आंकी गई है। हमने नोटिस जारी किए हैं और उचित प्रक्रियाओं का पालन किया गया है। लेकिन हमें कोई जवाब नहीं मिला। शनिवार सुबह-सुबह तोड़फोड़ अभियान शुरू हुआ और हमने 102 एकड़ जमीन को खाली करा लिया है। दो दिनों के भीतर जमीन को खाली करा देंगे।'

52 ट्रैक्टर 58 बुलडोजर की मदद से खाली कराया गया

प्रशासन की ओर से कहा गया कि इस काम में 52 ट्रैक्टरों, 58 बुलडोजरों, दो हाइड्रा क्रेनों, पांच ट्रक, दो एम्बुलेंस और तीन दमकल गाड़ियों को शामिल किया गया। सीनिय पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ 788 पुलिस कर्मियों और राज्य रिजर्व पुलिस बल (SRPF) के जवानों को तैनात किया गया था। 

135 हिरासत में

इस मौके पर तीन पुलिस अधीक्षक, चार पुलिस उपाधीक्षक, 12 निरीक्षक, 24 उपनिरीक्षक, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट, उप-मंडल मजिस्ट्रेट और कार्यपालक मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे। गिर सोमनाथ के एसपी मनोहर सिंह जडेजा ने बताया, 'अभियान के तहत करीब 135 लोगों को हिरासत में लिया गया।' इलाके में कानून-व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है और कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement