Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गुजरात
  3. गुजरात में भारी बारिश की तबाही, कई जिलों के लिए जारी हुई चेतावनी; जानें मौसम अपडेट

गुजरात में भारी बारिश की तबाही, कई जिलों के लिए जारी हुई चेतावनी; जानें मौसम अपडेट

बारिश के कारण नवसारी और वलसाड में स्थिति ज्यादा खराब है और इन जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। यहां से सैंकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 25, 2024 22:40 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

गुजरात में एक बार फिर भारी बारिश का दौर जारी है। यहां हो रही मूसलाधार बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बारिश की वजह से नवसारी और वलसाड में स्थिति ज्यादा खराब है और इन जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। यहां से सैंकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 48 घंटों से लगातार हो रही बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है, जिससे सामान्य जनजीवन और यातायात प्रभावित हुआ है।

कैसा रहेगा गुजरात का मौसम?

मौसम विभाग ने अलगे 24 घंटे के दौरान गुजरात के विभिन्न हिस्से में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात में ऐसा मौसम 29 अगस्त तक बना रहेगा। गुजरात रीजन के साथ सौराष्ट्र और कच्छ के विभिन्न जिलों में 25 से 27 अगस्त तक भारी से ज्यादा भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके बाद दो दिन मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अलगे 24 घंटे के दौरान मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

नदी में फंसे शख्स का रेस्क्यू

इस बीच, एनडीआरएफ की टीम ने वलसाड के खंजन पालिया इलाके में औरंगा नदी में फंसे एक शख्स को बचाया है। राज्य आपातकालीन अभियान केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, वलसाड जिले के वापी तालुका में रविवार सुबह 6.0 बजे तक 24 घंटे की अवधि में 326 मिलीमीटर बारिश हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है, जबकि नवसारी के खेरगाम में 248 मिमी बारिश हुई। अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण सूरत, तापी और नर्मदा जैसे जिले भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण वलसाड के निचले इलाकों में रहने वाले 600 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

नवसारी के लिए रेड अलर्ट जारी

 वहीं, नवसारी जिला कलेक्टर क्षिप्रा एस. अग्रे ने कहा कि 26 अगस्त को नवसारी जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिले में अधिकतम 527 मिमी बारिश दर्ज की गई है। पूर्णा और कावेरी नदियों का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर है। नवसारी के कार्यकारी मजिस्ट्रेट (आपदा) एएम गामित ने कहा कि निचले इलाकों में बाढ़ के बाद बिलिमोरा शहर में कुल 17 लोगों को स्थानांतरित किया गया है। प्रशासन पूर्णा और कावेरी नदियों के बढ़ते जल स्तर पर भी नजर रख रहा है।

सीएम ने अधिकारियों से बात की 

इस बीच, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अधिकारियों से बात की और उन्हें प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए सभी कदम उठाने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF और NDRF) की टीम को तैनात किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार सुबह तक वडोदरा, सूरत, भरूच, नवसारी, वलसाड सहित दक्षिण गुजरात के जिलों और सौराष्ट्र क्षेत्र के अमरेली और भावनगर में कुछ स्थानों पर अत्याधिक बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है।

ये भी पढ़ें- 

BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पहुंचे PM मोदी, प्रत्याशियों के नाम पर लग सकती है मुहर

"उल्फा से निपटा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं देखा", हेमंत सोरेन पर फिर बरसे हिमंत विश्व शर्मा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement