Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गुजरात
  3. ब्लैक मनी को व्हाइट कराना पड़ा महंगा, रास्ते से 5 करोड़ लूट ले गए बदमाश, पुलिस ने साजिश को किया नाकाम

ब्लैक मनी को व्हाइट कराना पड़ा महंगा, रास्ते से 5 करोड़ लूट ले गए बदमाश, पुलिस ने साजिश को किया नाकाम

गुजरात के सूरत शहर में एक कपड़ा व्यवसायी से पांच करोड़ की लूट का मामला सामने आया है। वहीं लूट की सूचना मिलते ही पुलिस ने सभी इलाके की नाकेबंदी कर दी। पुलिस ने इस मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

Edited By: Amar Deep
Published on: September 22, 2024 14:14 IST
रास्ते से 5 करोड़ लूट ले गए बदमाश।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रास्ते से 5 करोड़ लूट ले गए बदमाश।

सूरत: शहर के एक कपड़ा कारोबारी को ब्लैक के 5 करोड़ रुपये व्हाइट कराना महंगा पड़ गया। दरअसल, आरटीजीएस के जरिए पांच करोड़ ट्रांसफर करके ब्लैक मनी को व्हाइट मनी में बदलने से पहले ही कुछ बदमाश कैश से भरा बैग लेकर फरार हो गए। हालांकि बाद में पुलिस ने नाकाबंदी कर अलग-अलग जगहों से पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से लूट की रकम में से 4 करोड़ 54 लाख रुपये भी बरामद कर लिए गए हैं। वहीं मामले में अभी अन्य आरोपी फरार भी चल रहे हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। 

कार सवार बदमाशों ने छीन लिया बैग

सूरत क्राइम ब्रांच के डीसीपी भावेश रोजिया ने बताया कि बुजुर्ग व्यापारी हरीश वांकावला ब्लैक मनी को व्हाइट करने के लिए शुक्रवार दोपहर ढाई बजे दो बिचौलियों श्रीकांत जोशी और शैलेंद्र के साथ निकले थे। उन्होंने अपनी मोटी रकम को आरटीजीएस के माध्यम से व्हाइट एंट्री दिलाने का तय किया था। वह अपने बंगले से करीब 100 मीटर दूर पहुंचे ही थे तभी एक सफेद कलर की इनोवा कार वहां आई, जिसमें 4 लोग सवार थे। कार सवार लोगों ने बुजुर्ग व्यापारी से बैग छीन लिया। आरोपियों ने श्रीकांत और शैलेंद्र को भी अपनी कार में जबरन बैठा लिया और वहां से फरार हो गए।

सूचना के बाद पुलिस ने की नाकेबंदी

करीब आधे घंटे बाद बुजुर्ग व्यापारी ने पुलिस कंट्रोल रूम में फोन किया। वहीं 5 करोड़ की लूट की बात सुनते ही सूरत पुलिस के आला अफसर हरकत में आ गए। पुलिस ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत जांच शुरू कर दी। इसके बाद शहर के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जाने लगे। जांच में पता चला कि सफेद कल की इनोवा कार मुंबई की ओर जा रही है। इसी बीच एक बिचौलिये श्रीकांत जोशी का फोन आया कि उसे बदमासों ने नवसारी के वेस्मा गांव के पास गाड़ी से उतार दिया।

नंबर प्लेट बदलकर भाग रहे थे बदमाश

सूरत क्राइम ब्रांच के डीसीपी ने बताया कि हमने स्टेट कंट्रोल को भी अलर्ट किया। सूरत पुलिस आयुक्त की निगरानी में एक्शन शुरू हुआ। हर जिले में नाकाबंदी कर आरोपियों को पकड़ने की कोशिश शुरू की गई। 30 लोगों की एक टीम बनाकर सीसीटीवी खंगालने शुरू किए गए। शुरुआत में इनोवा कार का नंबर GJ 05 183 मिला, जिसमें बैठे आरोपियों का हुलिया सभी जगह सर्क्यूलेट कर दिया गया। हालांकि आरोपियों ने जहां श्रीकांत जोशी को उतारा था, वहीं गुजरात का नंबर प्लेट बदलकर महाराष्ट्र का नंबर प्लेट लगा दिया। पूरे दक्षिणी गुजरात के एसपी और आईजी को अलर्ट कर दिया गया। 

पुलिस को भी चकमा देकर हुए फरार

इसके बाद सूरत पुलिस ने भी अलग-अलग टीम बनाकर आरोपियों के पीछे लगा दिया। प्राथमिक जानकारी में पता चला कि ये इनोवा कार सूरत के ही अलग-अलग इलाकों के सीसीटीवी कैमरों में कैद हो रही थी। नंबर प्लेट बदल देने से पुलिस को भी गाड़ी पकड़ने में मुश्किल हो रही थी। श्रीकांत जोशी ने पुलिस को आरोपियों के हुलिए के बारे में बताया। इसी बीच इनोवा गाड़ी वलसाड के टोल प्लाजा के पास दिखी। पुलिस ने गाड़ी को रोकने की कोशिश की लेकिन आरोपी वलसाड टोल नाके से पुलिस को चकमा देकर फरार हो गए। हालांकि आगे जाकर पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। 

तीन आरोपी दूसरी जगह से हुए गिरफ्तार

पुलिस ने गाड़ी में से पूरी साजिश के मास्टरमाइंड शैलेंद्र सिंह और कयूम पासा शेख को पकड़ लिया। पुलिस ने जब गाड़ी की तलाशी लेनी शुरू की तो उसमें से 4 करोड़ 54 लाख रुपये बरामद हुए। प्राथमिक पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि इस साजिश में और तीन लोग शामिल हैं। पुलिस ने उनको पकड़ने के लिए भी तैयारी शुरू कर दी। इस बीच पुलिस को पता चला कि कोई गाड़ी भिलाड चेकपोस्ट के पास एक टैंकर में घुस गई है और इसमें तीन लोग घायल बताए जा रहे हैं। ये लोग भी इसी मामले के अन्य आरोपी थे, जिन्हें पुलिस ने उनको भी दबोच लिया। घायल आरोपियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं अभी अन्य आरोपी भी फरार बताए जा रहे हैं, जिनकी तलाश की जा रही है।

लूट में कुल 9 आरोपी शामिल

पुलिस ने बताया कि इस लूट की घटना को अंजाम देने के लिए कुल 9 लोग आए थे। इनोवा में 5 लोग आए और अन्य गाड़ी में 4 लोग आए थे। अभी 5 आरोपी पकड़े गए हैं, जबकि 4 फरार हैं। इसके अलावा अभी भी 46 लाख रुपये की बरामदगी बाकी है। फिलहाल पुलिस फरियादी हरीश वांकावला से भी पूछताछ कर रही है कि इतनी बड़ी रकम उनके पास कहां से आई। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह रकम एक जमीन के सौदे से प्राप्त हुई थी। उसे लेकर भी पुलिस जांच कर रही है। सूरत पुलिस ने आईटी विभाग को भी मामले की जानकारी दे दी है। (इनपुट- शैलेष चांपानेरिया)

यह भी पढ़ें- 

यूपी में फिर से ट्रेन पलटाने की साजिश, ट्रैक पर रखा सिलेंडर; हादसे से बाल-बाल बचे

भेष बदलकर चकमा दे रहा था माफिया अशरफ के साढू का भाई, पुलिस ने फिल्मी स्टाइल में दबोचा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement