Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गुजरात
  3. गुजरात में ट्रैक्टर पलटने से 17 लोग पानी में बहे, 10 रेस्क्यू, 7 की तलाश जारी

गुजरात में ट्रैक्टर पलटने से 17 लोग पानी में बहे, 10 रेस्क्यू, 7 की तलाश जारी

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, और दमकल विभाग की टीमों ने मिलकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। अब तक नौ लोगों को बजाया जा चुका है, जबकि सात अन्य लोगों की तलाश जारी है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Shakti Singh Updated on: August 26, 2024 11:11 IST
tracktor- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पानी में बहा ट्रैक्टर

गुजरात के मोरबी में ट्रैक्टर पलटने से 17 लोग पानी में बह गए। घटना हलवद में ढवाना गांव के पास हुई। यहां गांव के कॉजवे से निकलते वक्त यह हादसा हुआ। घटना की जानकारी मिलते ही क्षेत्र के विधायक, जिसे के कलेक्टर सहित अन्य आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, और दमकल विभाग की टीमों ने मिलकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। अब तक नौ लोगों को बजाया जा चुका है, जबकि सात अन्य लोगों की तलाश जारी है। एनडीआरएफ , एसडीआरएफ और दमकल विभाग की टीमें लापता लोगों की तलाश में जुटी हुई हैं। 

गुजरात में कई दिनों से तेज बारिश हो रही है और राज्य के निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात के मुख्यमंत्री और गृहमंत्री से बात की और केंद्र सरकार से जो भी सहायता चाहिए ,उसका आश्वासन दिया है। आने वाले दिनों में भी गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इससे राज्य में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। 

भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा कि उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान पर बना दबाव का क्षेत्र अधिक दबाव वाले क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है, जिसके कारण अगले दो-तीन दिन में दोनों राज्यों के अलावा गुजरात, गोवा तथा महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। आईएमडी के अनुसार 25 अगस्त को रात साढ़े 11 बजे अधिक दबाव का केंद्र राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से 70 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था। आईएमडी ने देर रात दो बजे जारी अपडेट में कहा कि इस दबाव के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने, दक्षिणी राजस्थान और गुजरात को प्रभावित करने तथा 29 अगस्त तक सौराष्ट्र, कच्छ एवं पाकिस्तान के कुछ हिस्सों तक पहुंचने के आसार हैं। आईएमडी के अनुसार 26 से 29 अगस्त तक पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की सलाह

गुजरात, निकटवर्ती पाकिस्तान, उत्तर महाराष्ट्र और उत्तरपूर्वी अरब सागर में 26 अगस्त को 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है और इनकी रफ्तार 27 और 28 अगस्त को बढ़कर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। गुजरात, पाकिस्तान और उत्तरी महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में 30 अगस्त तक समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की संभावना है। आईएमडी ने मछुआरों को 30 अगस्त तक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी, खासकर गुजरात, पाकिस्तान और महाराष्ट्र के तटों के आसपास जाने से बचने की सलाह दी है। छोटे जहाजों और अन्वेषण और उत्पादन ऑपरेटरों को मौसम के घटनाक्रम पर नजर रखने और आवश्यक सावधानी बरतने को कहा गया है। आईएमडी ने खासकर शहरी इलाकों में बाढ़, सड़क बंद होने और जलभराव की भी चेतावनी दी है। भूस्खलन और बागवानी फसलों को नुकसान पहुंचने का भी खतरा है।

यह भी पढ़ें-

मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी, गुजरात में बाढ़ का खतरा

गुजरात में बाढ़ को लेकर एक्शन मोड में अमित शाह, मुख्यमंत्री को लगाया फोन, हर संभव मदद का भरोसा दिया 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement