Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. दुनिया
  4. सोना उगल रहा है यह ज्वालामुखी, इससे आगे की बात जानकर तो आप हो जाएंगे हैरान

सोना उगल रहा है यह ज्वालामुखी, इससे आगे की बात जानकर तो आप हो जाएंगे हैरान

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927 Updated on: October 28, 2024 16:13 IST
  • दुनिया में एक ज्वालामुखी ऐसा भी है जो रोजाना लाखों रुपये का सोना उगल रहा है। भले ही यह ज्वालामुखी सोना उगल रहा है लेकिन इसे पाना लगभग नामुमकिन है। तो चलिए आपको बताते हैं कि या ज्वालामुखी है कहां और इसका नाम क्या है।
    Image Source : ap
    दुनिया में एक ज्वालामुखी ऐसा भी है जो रोजाना लाखों रुपये का सोना उगल रहा है। भले ही यह ज्वालामुखी सोना उगल रहा है लेकिन इसे पाना लगभग नामुमकिन है। तो चलिए आपको बताते हैं कि या ज्वालामुखी है कहां और इसका नाम क्या है।
  • अंटार्कटिका के 138 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक माउंट एरेबस रोजाना लाखों रुपये का सोना उगल रहा है। इस ज्वालामुखी से रोजाना निकलने वाली धूल में सोने के कण पाए गए हैं। ज्वालामुखी से रोजाना निकलने वाले सोने की कीमत 5 लाख रुपये से ज्यादा आंकी गई है।
    Image Source : ap
    अंटार्कटिका के 138 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक माउंट एरेबस रोजाना लाखों रुपये का सोना उगल रहा है। इस ज्वालामुखी से रोजाना निकलने वाली धूल में सोने के कण पाए गए हैं। ज्वालामुखी से रोजाना निकलने वाले सोने की कीमत 5 लाख रुपये से ज्यादा आंकी गई है।
  • न्यूयॉर्क पोस्ट ने आईएफएल साइंस की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि नासा के वैज्ञानिकों ने ज्वालामुखी की धूल का विश्लेषण कर सोना पाए जाने की पुष्टि की है।
    Image Source : reuters
    न्यूयॉर्क पोस्ट ने आईएफएल साइंस की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि नासा के वैज्ञानिकों ने ज्वालामुखी की धूल का विश्लेषण कर सोना पाए जाने की पुष्टि की है।
  • रिपोर्ट में  कहा है कि ज्वालामुखी से निकलने वाली इस धूल में रोजना करीब 80 ग्राम क्रिस्टलीकृत सोने का पता लगाया है। माउंट एरेबस अंटार्कटिका के डिसेप्शन द्वीप में स्थित है, जो इस क्षेत्र के दो सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है।
    Image Source : freepik
    रिपोर्ट में कहा है कि ज्वालामुखी से निकलने वाली इस धूल में रोजना करीब 80 ग्राम क्रिस्टलीकृत सोने का पता लगाया है। माउंट एरेबस अंटार्कटिका के डिसेप्शन द्वीप में स्थित है, जो इस क्षेत्र के दो सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है।
  • वैज्ञानिकों का कहना है कि माउंट एरेबस ज्वालामुखी से निकलने वाली धूल को एकत्र करना या आगे की जांच करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि पहाड़ तक आसानी से नहीं पहुंचा जा सकता है।
    Image Source : reuters
    वैज्ञानिकों का कहना है कि माउंट एरेबस ज्वालामुखी से निकलने वाली धूल को एकत्र करना या आगे की जांच करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि पहाड़ तक आसानी से नहीं पहुंचा जा सकता है।
  • कोलंबिया विश्वविद्यालय में लैमोंट-डोहर्टी अर्थ ऑब्ज़र्वेटरी के कॉनर बेकन के अनुसार, एरेबस में 1972 से लगातार विस्फोट हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह पर्वत 'लावा झील' के लिए भी जाना जाता है।
    Image Source : reuters
    कोलंबिया विश्वविद्यालय में लैमोंट-डोहर्टी अर्थ ऑब्ज़र्वेटरी के कॉनर बेकन के अनुसार, एरेबस में 1972 से लगातार विस्फोट हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह पर्वत 'लावा झील' के लिए भी जाना जाता है।