Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. सबसे ज्यादा ICC फाइनल होस्ट करने वाले क्रिकेट स्टेडियम, इस वेन्यू पर भारत ने जीता वर्ल्ड कप

सबसे ज्यादा ICC फाइनल होस्ट करने वाले क्रिकेट स्टेडियम, इस वेन्यू पर भारत ने जीता वर्ल्ड कप

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh Updated on: September 04, 2024 2:00 IST
  • भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। टीम इंडिया ने अपने फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका की टीम को बारबाडोस में हराया। बारबाडोस में कई आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मैच होस्ट किए जा चुके हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि किस वेन्यू पर सबसे ज्यादा आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल होस्ट किए गए हैं।
    Image Source : Getty
    भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। टीम इंडिया ने अपने फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका की टीम को बारबाडोस में हराया। बारबाडोस में कई आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मैच होस्ट किए जा चुके हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि किस वेन्यू पर सबसे ज्यादा आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल होस्ट किए गए हैं।
  • इंग्लैंड लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर सबसे ज्यादा आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मैच होस्ट किए गए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉर्ड्स में ही वनडे वर्ल्ड कप 1983 का खिताब जीता था। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड सबसे ऐतिहासिक मैदानों में से एक है।
    Image Source : Getty
    इंग्लैंड लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर सबसे ज्यादा आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मैच होस्ट किए गए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉर्ड्स में ही वनडे वर्ल्ड कप 1983 का खिताब जीता था। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड सबसे ऐतिहासिक मैदानों में से एक है।
  • इस लिस्ट में दूसरा नाम भी इंग्लैंड के ही एक क्रिकेट ग्राउंड का नाम शामिल है। यह क्रिकेट ग्राउंड लंदन के केनिंगटन ओवल का है। यह मैदान भी क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक रहा है।
    Image Source : Getty
    इस लिस्ट में दूसरा नाम भी इंग्लैंड के ही एक क्रिकेट ग्राउंड का नाम शामिल है। यह क्रिकेट ग्राउंड लंदन के केनिंगटन ओवल का है। यह मैदान भी क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक रहा है।
  • इस लिस्ट में अगला नाम ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड का है। इस वेन्यू का नाम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड है। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में कुल तीन आईसीसी फाइनल के मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें 2015 का वनडे वर्ल्ड कप फाइनल और टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल शामिल है।
    Image Source : Getty
    इस लिस्ट में अगला नाम ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड का है। इस वेन्यू का नाम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड है। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में कुल तीन आईसीसी फाइनल के मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें 2015 का वनडे वर्ल्ड कप फाइनल और टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल शामिल है।
  • वेस्टइंडीज का किंगस्टन ओवल मैदान भी इस लिस्ट का हिस्सा है। इस मैदान पर भी तीन आईसीसी फाइनल मुकाबले खेले जा चुके हैं। यह वेन्यू भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बेहद खास है, क्योंकि भारत ने इसी वेन्यू पर हाल ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीता था।
    Image Source : Getty
    वेस्टइंडीज का किंगस्टन ओवल मैदान भी इस लिस्ट का हिस्सा है। इस मैदान पर भी तीन आईसीसी फाइनल मुकाबले खेले जा चुके हैं। यह वेन्यू भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बेहद खास है, क्योंकि भारत ने इसी वेन्यू पर हाल ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 जीता था।