Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. WTC: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें, भारत तीसरे नंबर पर

WTC: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें, भारत तीसरे नंबर पर

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra Updated on: September 03, 2024 17:38 IST
  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का रोमांच इस वक्त सिर चढ़कर बोल रहा है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म हो गई है, जिसमें पाकिस्तान का सूपड़ा साफ हो गया है। हालांकि इंग्लैंड बनाम श्रीलंका सीरीज जारी है। पहले दो मैच जीतकर इंग्लैंड ने लीड बना ली है, लेकिन तीसरा और आखिरी मुकाबला बाकी है। इस बीच आपको जानना चाहिए कि साल 2019 से लेकर अब वो पांच टॉप की टीमें कौन सी हैं, जो डब्ल्यूटीसी में सबसे ज्यादा मैच अपने नाम करने में कामयाब रही हैं।
    Image Source : getty
    आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का रोमांच इस वक्त सिर चढ़कर बोल रहा है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म हो गई है, जिसमें पाकिस्तान का सूपड़ा साफ हो गया है। हालांकि इंग्लैंड बनाम श्रीलंका सीरीज जारी है। पहले दो मैच जीतकर इंग्लैंड ने लीड बना ली है, लेकिन तीसरा और आखिरी मुकाबला बाकी है। इस बीच आपको जानना चाहिए कि साल 2019 से लेकर अब वो पांच टॉप की टीमें कौन सी हैं, जो डब्ल्यूटीसी में सबसे ज्यादा मैच अपने नाम करने में कामयाब रही हैं।
  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम फिलहाल इंग्लैंड है। इंग्लैंड ने साल 2019 से लेकर अब तक 58 मुकाबले खेले हैं और सर्वाधिक 29 मैच अपने नाम किए हैं। हालांकि मजे की बात ये है कि इतनी जीत के बाद भी इंग्लैंड ने अभी तक एक भी बार फाइनल तक का सफर तय नहीं किया है। इस बार टीम की संभावनाएं तो हैं, लेकिन अंक तालिका में टीम काफी पीछे चल रही है।
    Image Source : getty
    विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम फिलहाल इंग्लैंड है। इंग्लैंड ने साल 2019 से लेकर अब तक 58 मुकाबले खेले हैं और सर्वाधिक 29 मैच अपने नाम किए हैं। हालांकि मजे की बात ये है कि इतनी जीत के बाद भी इंग्लैंड ने अभी तक एक भी बार फाइनल तक का सफर तय नहीं किया है। इस बार टीम की संभावनाएं तो हैं, लेकिन अंक तालिका में टीम काफी पीछे चल रही है।
  • ऑस्ट्रेलिया टीम इस मामले में दूसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कुल मिलाकर 46 मुकाबले खेलकर 28 मैच अपने नाम किए हैं। साल 2023 का फाइनल उसने खेला था और टीम इंडिया को हराकर खिताब पर भी कब्जा किया था। इस बार भी टीम प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर चल रही है और फाइनल खेलने की भी दावेदार मानी जा रही है।
    Image Source : getty
    ऑस्ट्रेलिया टीम इस मामले में दूसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कुल मिलाकर 46 मुकाबले खेलकर 28 मैच अपने नाम किए हैं। साल 2023 का फाइनल उसने खेला था और टीम इंडिया को हराकर खिताब पर भी कब्जा किया था। इस बार भी टीम प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर चल रही है और फाइनल खेलने की भी दावेदार मानी जा रही है।
  • बात अगर भारत की करें तो टीम इंडिया इस वक्त इस मामले में तीसरे नंबर पर है। भारत ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कुल मिलाकर 46 मैच खेले हैं और उसमें से 28 में जीत दर्ज की है। यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया यहां पर बिल्कुल बराबरी पर है। भारतीय टीम ने दोनों बार डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेला, लेकिन जीत उसे नसीब नहीं हो पाई। इस बार भी टीम अभी अंक तालिका में पहले नंबर पर है। साथ ही उसके फाइनल में जाने की संभावना भी काफी ज्यादा नजर आ रही हैं।
    Image Source : getty
    बात अगर भारत की करें तो टीम इंडिया इस वक्त इस मामले में तीसरे नंबर पर है। भारत ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कुल मिलाकर 46 मैच खेले हैं और उसमें से 28 में जीत दर्ज की है। यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया यहां पर बिल्कुल बराबरी पर है। भारतीय टीम ने दोनों बार डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेला, लेकिन जीत उसे नसीब नहीं हो पाई। इस बार भी टीम अभी अंक तालिका में पहले नंबर पर है। साथ ही उसके फाइनल में जाने की संभावना भी काफी ज्यादा नजर आ रही हैं।
  • न्यूजीलैंड की टीम तीसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अब तक 31 मैच खेलकर उसमें से 15 जीते हैं। टीम ने पहली ही बार में डब्ल्यूटीसी के फाइनल को जीतकर खिताब पर कब्जा किया था। तब भारतीय टीम को उसने हार दी थी। हालांकि दूसरी बार टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। इस बार टीम फाइनल की दावेदार तो है, लेकिन टीम वहां तक का सफर तय कर पाएगी या नहीं, इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।
    Image Source : getty
    न्यूजीलैंड की टीम तीसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अब तक 31 मैच खेलकर उसमें से 15 जीते हैं। टीम ने पहली ही बार में डब्ल्यूटीसी के फाइनल को जीतकर खिताब पर कब्जा किया था। तब भारतीय टीम को उसने हार दी थी। हालांकि दूसरी बार टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। इस बार टीम फाइनल की दावेदार तो है, लेकिन टीम वहां तक का सफर तय कर पाएगी या नहीं, इसके बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।
  • साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अब तक कुछ खास नहीं रहा है। टीम एक भी बार फाइनल तक नहीं पहुंची है। लेकिन इसके बाद भी टीम ने डब्ल्यूटीसी के तहत जो 34 मैच खेले हैं, उसमें से 15 में जीत दर्ज की है। इस बार भी टीम के लिए फाइनल का जाना मुश्किल ही नजर आता है। देखना होगा कि बाकी बचे हुए मैचों में टीम कैसा प्रदर्शन करती है।
    Image Source : getty
    साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अब तक कुछ खास नहीं रहा है। टीम एक भी बार फाइनल तक नहीं पहुंची है। लेकिन इसके बाद भी टीम ने डब्ल्यूटीसी के तहत जो 34 मैच खेले हैं, उसमें से 15 में जीत दर्ज की है। इस बार भी टीम के लिए फाइनल का जाना मुश्किल ही नजर आता है। देखना होगा कि बाकी बचे हुए मैचों में टीम कैसा प्रदर्शन करती है।