Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. मुंबई के मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज, जानिए टॉप-5 की लिस्ट

मुंबई के मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज, जानिए टॉप-5 की लिस्ट

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417 Published on: October 28, 2024 15:16 IST
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच मुंबई के मैदान पर 1 नवंबर से खेला जाएगा। टीम इंडिया सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले हार चुकी है और सीरीज में 0-2 से पीछे है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भारतीय बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। इसी वजह से टीम को सीरीज हारनी पड़ी है। अब तीसरे मैच में भारतीय बल्लेबाजों से बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद होगी। आइए जानते हैं, मुंबई के मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन किन भारतीय बल्लेबाजों ने बनाए हैं।
    Image Source : getty
    भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच मुंबई के मैदान पर 1 नवंबर से खेला जाएगा। टीम इंडिया सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले हार चुकी है और सीरीज में 0-2 से पीछे है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भारतीय बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। इसी वजह से टीम को सीरीज हारनी पड़ी है। अब तीसरे मैच में भारतीय बल्लेबाजों से बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद होगी। आइए जानते हैं, मुंबई के मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन किन भारतीय बल्लेबाजों ने बनाए हैं।
  • मुंबई के मैदान पर भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन सुनील गावस्कर ने बनाए हैं। उन्होंने 11 मुकाबलों में 1122 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक शामिल हैं। इस मैदान पर उनका हाईएस्ट स्कोर 205 रन रहा है। वह इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इस मैदान पर 1000 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए हैं।
    Image Source : getty
    मुंबई के मैदान पर भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन सुनील गावस्कर ने बनाए हैं। उन्होंने 11 मुकाबलों में 1122 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक शामिल हैं। इस मैदान पर उनका हाईएस्ट स्कोर 205 रन रहा है। वह इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इस मैदान पर 1000 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए हैं।
  • सचिन तेंदुलकर ने मुंबई के मैदान पर 11 टेस्ट मैचों में 921 रन बनाए हैं। महान बल्लेबाज सचिन ने मुंबई के मैदान पर सिर्फ एक ही शतक लगा पाए हैं। लेकिन यहां पर उनके नाम पर 8 अर्धशतक दर्ज हैं। उनका हाईएस्ट स्कोर 148 रन रहा है।
    Image Source : getty
    सचिन तेंदुलकर ने मुंबई के मैदान पर 11 टेस्ट मैचों में 921 रन बनाए हैं। महान बल्लेबाज सचिन ने मुंबई के मैदान पर सिर्फ एक ही शतक लगा पाए हैं। लेकिन यहां पर उनके नाम पर 8 अर्धशतक दर्ज हैं। उनका हाईएस्ट स्कोर 148 रन रहा है।
  • दिलीप वेंगसरकर ने मुंबई के मैदान पर 10 टेस्ट मैचों में 631 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक शामिल हैं। इस मैदान पर वह एक बार जीरो पर भी आउट हुए हैं। वेंगसरकर का यहां हाईएस्ट स्कोर 164 रन रहा है।
    Image Source : getty
    दिलीप वेंगसरकर ने मुंबई के मैदान पर 10 टेस्ट मैचों में 631 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक शामिल हैं। इस मैदान पर वह एक बार जीरो पर भी आउट हुए हैं। वेंगसरकर का यहां हाईएस्ट स्कोर 164 रन रहा है।
  • दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने मुंबई के मैदान पर सिर्फ 7 टेस्ट मैच ही खेले हैं, जिसमें 619 रन बनाए हैं। वह इस मैदान पर ही एक ही शतक पाए हैं और उनका हाईएस्ट स्कोर भी 100 रन रहा है।
    Image Source : getty
    दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने मुंबई के मैदान पर सिर्फ 7 टेस्ट मैच ही खेले हैं, जिसमें 619 रन बनाए हैं। वह इस मैदान पर ही एक ही शतक पाए हैं और उनका हाईएस्ट स्कोर भी 100 रन रहा है।
  • सैयद किरमानी ने मुंबई के मैदान पर 1976 से लेकर 1984 तक कुल 9 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने सिर्फ 477 रन बनाए हैं। सैयद किरमानी ने अपने करियर में सिर्फ दो ही शतक लगाए हैं और वो उन्होंने मुंबई के मैदान पर ही जड़े हैं। यहां पर उनका औसत 47.70 रहा है।
    Image Source : getty
    सैयद किरमानी ने मुंबई के मैदान पर 1976 से लेकर 1984 तक कुल 9 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने सिर्फ 477 रन बनाए हैं। सैयद किरमानी ने अपने करियर में सिर्फ दो ही शतक लगाए हैं और वो उन्होंने मुंबई के मैदान पर ही जड़े हैं। यहां पर उनका औसत 47.70 रहा है।