Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. डबल हेडर के दिन टूट गए IPL के कई बड़े रिकॉर्ड्स, इन खिलाड़ियों ने मचाया धमाल

डबल हेडर के दिन टूट गए IPL के कई बड़े रिकॉर्ड्स, इन खिलाड़ियों ने मचाया धमाल

Mohid Khan Written By: Mohid Khan Published on: May 13, 2024 12:24 IST
  • IPL 2024: 12 मई को आईपीएल में फैंस को डबल हेडर मैच देखने को मिले। पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना राजस्थान रॉयल्स से हुआ, वहीं दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमों के बीच भिड़ंत देखने को मिली। इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने-अपने मैच जीते, जहां कई रिकॉर्ड्स भी देखने को मिले। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं इन रिकॉर्ड्स पर।
    Image Source : ap
    IPL 2024: 12 मई को आईपीएल में फैंस को डबल हेडर मैच देखने को मिले। पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना राजस्थान रॉयल्स से हुआ, वहीं दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमों के बीच भिड़ंत देखने को मिली। इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने-अपने मैच जीते, जहां कई रिकॉर्ड्स भी देखने को मिले। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं इन रिकॉर्ड्स पर।
  • चेन्नई सुपर किंग्स की चेन्नई के मैदान पर ये 50वीं जीत थी। आईपीएल में एक मैदान पर 50 से ज्यादा जीत दर्ज करने वाली सीएसके कुल तीसरी टीम बनी। उससे पहले केकेआर और मुंबई इंडियंस की टीमें ऐसा कर चुकी हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने कोलकाता के मैदान पर 52 मुकाबले जीते हैं। वहीं मुंबई इंडियंस ने मुंबई के मैदान पर 52 मैच जीते हैं।
    Image Source : ap
    चेन्नई सुपर किंग्स की चेन्नई के मैदान पर ये 50वीं जीत थी। आईपीएल में एक मैदान पर 50 से ज्यादा जीत दर्ज करने वाली सीएसके कुल तीसरी टीम बनी। उससे पहले केकेआर और मुंबई इंडियंस की टीमें ऐसा कर चुकी हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने कोलकाता के मैदान पर 52 मुकाबले जीते हैं। वहीं मुंबई इंडियंस ने मुंबई के मैदान पर 52 मैच जीते हैं।
  • रवींद्र जडेजा इस मैच में ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड नियम के तहत आउट दिए गए। वह आईपीएल में फील्ड में बाधा पहुंचाने वाले कुल तीसरे खिलाड़ी बने। MCC के नियम 37.1.14 के अनुसार, यदि अंपायर को लगता है कि विकेटों के बीच दौड़ते समय बल्लेबाज ने बिना किसी संभावित कारण के अपनी दिशा बदल दी है और फील्डर को बल्लेबाज को रन आउट करने में दिक्कत हुई। फिर अंपायर अपील पर बल्लेबाज को फील्ड में बाधा डालने के लिए आउट दे सकता है। इसी नियम के तहत रवींद्र जडेजा आउट हुए।
    Image Source : ap
    रवींद्र जडेजा इस मैच में ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड नियम के तहत आउट दिए गए। वह आईपीएल में फील्ड में बाधा पहुंचाने वाले कुल तीसरे खिलाड़ी बने। MCC के नियम 37.1.14 के अनुसार, यदि अंपायर को लगता है कि विकेटों के बीच दौड़ते समय बल्लेबाज ने बिना किसी संभावित कारण के अपनी दिशा बदल दी है और फील्डर को बल्लेबाज को रन आउट करने में दिक्कत हुई। फिर अंपायर अपील पर बल्लेबाज को फील्ड में बाधा डालने के लिए आउट दे सकता है। इसी नियम के तहत रवींद्र जडेजा आउट हुए।
  • रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने चार ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उन्होंने चेन्नई के मैदान पर अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। वह आईपीएल के एक वेन्यू पर 50 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले कुल छठे गेंदबाज बने।
    Image Source : ap
    रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने चार ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उन्होंने चेन्नई के मैदान पर अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। वह आईपीएल के एक वेन्यू पर 50 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले कुल छठे गेंदबाज बने।
  • संजू सैमसन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में टॉस करते ही राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान बन गए। संजू सैमसन ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 57 मैचों में कप्तानी की है। संजू ने शेन वॉर्न को पीछे कर दिया है। शेन वॉर्न ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 56 मैचों में कप्तानी की थी। वहीं राहुल द्रविड़ ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 40 मैचों में कप्तानी की थी।
    Image Source : ap
    संजू सैमसन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में टॉस करते ही राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान बन गए। संजू सैमसन ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 57 मैचों में कप्तानी की है। संजू ने शेन वॉर्न को पीछे कर दिया है। शेन वॉर्न ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 56 मैचों में कप्तानी की थी। वहीं राहुल द्रविड़ ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 40 मैचों में कप्तानी की थी।
  • आईपीएल 2024 में 62वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। इस मैच में आरसीबी की टीम ने 47 रनों से बाजी मारी। खास बात ये है कि इस मैच में आरसीबी ने टारगेट का बचाव करते हुए मुकाबले को अपने नाम किया। ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने घर पर 5 साल बाद रात के मुकाबले में टारगेट को डिफेंड करते हुए जीत अपने नाम की। इससे पहले आरसीबी ने साल 2019 में पंजाब किंग्स को अपने घर पर टारगेट को डिफेंड करते हुए हराया था।
    Image Source : ap
    आईपीएल 2024 में 62वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। इस मैच में आरसीबी की टीम ने 47 रनों से बाजी मारी। खास बात ये है कि इस मैच में आरसीबी ने टारगेट का बचाव करते हुए मुकाबले को अपने नाम किया। ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने घर पर 5 साल बाद रात के मुकाबले में टारगेट को डिफेंड करते हुए जीत अपने नाम की। इससे पहले आरसीबी ने साल 2019 में पंजाब किंग्स को अपने घर पर टारगेट को डिफेंड करते हुए हराया था।
  • दिनेश कार्तिक के नाम अब आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा डक हो गए हैं। दिनेश कार्तिक दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में बिना खाता खोले आउट हुए। इस विकेट के साथ ही उनके नाम आईपीएल में कुल 18 डक हो गए हैं। आपको बता दें कि इस सीजन दिनेश कार्तिक का यह पहला डक स्कोर है।
    Image Source : ap
    दिनेश कार्तिक के नाम अब आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा डक हो गए हैं। दिनेश कार्तिक दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में बिना खाता खोले आउट हुए। इस विकेट के साथ ही उनके नाम आईपीएल में कुल 18 डक हो गए हैं। आपको बता दें कि इस सीजन दिनेश कार्तिक का यह पहला डक स्कोर है।
  • विराट कोहली ने आईपीएल में अपने 250 मैच पूरे कर लिए हैं। उन्होंने ये 250 मैच आरसीबी की टीम के लिए खेले हैं। कोहली आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे प्लेयर बन गए हैं, जिन्होंने आईपीएल में 250 मैच एक ही टीम से खेले हैं। उनसे पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था। दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 233 मैच खेले हैं।
    Image Source : ap
    विराट कोहली ने आईपीएल में अपने 250 मैच पूरे कर लिए हैं। उन्होंने ये 250 मैच आरसीबी की टीम के लिए खेले हैं। कोहली आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे प्लेयर बन गए हैं, जिन्होंने आईपीएल में 250 मैच एक ही टीम से खेले हैं। उनसे पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया था। दूसरे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी हैं। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 233 मैच खेले हैं।