Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. T20 World Cup 2007 में भारतीय टीम का हिस्सा रहने वाले ये खिलाड़ी जानें आखिर अब कहां हैं

T20 World Cup 2007 में भारतीय टीम का हिस्सा रहने वाले ये खिलाड़ी जानें आखिर अब कहां हैं

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey Updated on: June 03, 2024 17:10 IST
  • साउथ अफ्रीका में साल 2007 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को मात देने के साथ महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इस ट्रॉफी को अपने नाम किया था। इस टीम में मौजूद अधिकतर सभी खिलाड़ियों ने क्रिकेट अलविदा कह दिया है, जिसके बाद हम आपको कुछ ऐसे प्लेयर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अब क्रिकेट मैदान से दूर आखिर क्या रहे हैं और कहां हैं।
    Image Source : Getty
    साउथ अफ्रीका में साल 2007 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को मात देने के साथ महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इस ट्रॉफी को अपने नाम किया था। इस टीम में मौजूद अधिकतर सभी खिलाड़ियों ने क्रिकेट अलविदा कह दिया है, जिसके बाद हम आपको कुछ ऐसे प्लेयर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अब क्रिकेट मैदान से दूर आखिर क्या रहे हैं और कहां हैं।
  • भारतीय टीम के टी20 वर्ल्ड कप 2007 का हिस्सा रहने वाले ऑलराउंडर जोगिंदर शर्मा के पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर को कोई भी फैन कभी नहीं भूल पाएगा। शर्मा ने अपने इस ओवर में 13 रन बचाने के साथ टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी। इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद जोंगिदर शर्मा अभी हरियाणा पुलिस में कार्यरत हैं, जिसमें वह अंबाला में डिप्टी सुपरिटेंडेट की पोस्ट पर हैं।
    Image Source : Getty
    भारतीय टीम के टी20 वर्ल्ड कप 2007 का हिस्सा रहने वाले ऑलराउंडर जोगिंदर शर्मा के पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर को कोई भी फैन कभी नहीं भूल पाएगा। शर्मा ने अपने इस ओवर में 13 रन बचाने के साथ टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी। इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद जोंगिदर शर्मा अभी हरियाणा पुलिस में कार्यरत हैं, जिसमें वह अंबाला में डिप्टी सुपरिटेंडेट की पोस्ट पर हैं।
  • एस श्रीसांत का इंटरनेशनल करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा जिसमें आईपीएल में लगे उनके ऊपर साल 2013 में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों के बाद उनका करियर लगभग खत्म मान लिया गया था। साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप में श्रीसांत ने 7 मैचों में 6 विकेट अपने नाम किए थे। फिक्सिंग के आरोपों से निकलने में श्रीसांत को लगभग 7 सालों का समय लग गया जिसके बाद उन्होंने साल 2021 में घरेलू क्रिकेट में वापसी तो लेकिन फिर अपने संन्यास का ऐलान भी कर दिया। अब श्रीसांत एक कॉमेंटेटर और क्रिकेट की भूमिका को निभा रहे हैं।
    Image Source : Getty
    एस श्रीसांत का इंटरनेशनल करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा जिसमें आईपीएल में लगे उनके ऊपर साल 2013 में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों के बाद उनका करियर लगभग खत्म मान लिया गया था। साल 2007 में टी20 वर्ल्ड कप में श्रीसांत ने 7 मैचों में 6 विकेट अपने नाम किए थे। फिक्सिंग के आरोपों से निकलने में श्रीसांत को लगभग 7 सालों का समय लग गया जिसके बाद उन्होंने साल 2021 में घरेलू क्रिकेट में वापसी तो लेकिन फिर अपने संन्यास का ऐलान भी कर दिया। अब श्रीसांत एक कॉमेंटेटर और क्रिकेट की भूमिका को निभा रहे हैं।
  • रॉबिन उथप्पा ने साल 2007 में भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप में विजेता बनाने में बल्ले से अहम भूमिका अदा की थी। उथप्पा ने 6 मैचों में खेलते हुए कुल 113 रन बनाए थे। वहीं उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मैच में अहम समय पर अर्धशतकीय पारी भी खेली थी। इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद अब उथप्पा एक क्रिकेट एक्सपर्ट और कॉमेंटेटर की भूमिका निभा रहे हैं।
    Image Source : Getty
    रॉबिन उथप्पा ने साल 2007 में भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप में विजेता बनाने में बल्ले से अहम भूमिका अदा की थी। उथप्पा ने 6 मैचों में खेलते हुए कुल 113 रन बनाए थे। वहीं उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप मैच में अहम समय पर अर्धशतकीय पारी भी खेली थी। इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद अब उथप्पा एक क्रिकेट एक्सपर्ट और कॉमेंटेटर की भूमिका निभा रहे हैं।
  • युवराज सिंह की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ियों में की जाती है, जिसमें उन्होंने भारतीय टीम को साल 2007 और 2011 में खेले गए वर्ल्ड कप को जिताने में अपने ऑलराउंड खेल से अहम किरदार अदा किया था। युवराज ने साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में 5 पारियों में कुल 148 रन बनाए थे। साल 2019 में क्रिकेट को पूरी तरह से अलविदा कहने के बाद युवराज अब युवा खिलाड़ियों को निखारने पर अधिक ध्यान दे रहे हैं, जिसमें शुभमन गिल और अभिषेक शर्मा का नाम प्रमुख तौर पर शामिल है।
    Image Source : Getty
    युवराज सिंह की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ियों में की जाती है, जिसमें उन्होंने भारतीय टीम को साल 2007 और 2011 में खेले गए वर्ल्ड कप को जिताने में अपने ऑलराउंड खेल से अहम किरदार अदा किया था। युवराज ने साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में 5 पारियों में कुल 148 रन बनाए थे। साल 2019 में क्रिकेट को पूरी तरह से अलविदा कहने के बाद युवराज अब युवा खिलाड़ियों को निखारने पर अधिक ध्यान दे रहे हैं, जिसमें शुभमन गिल और अभिषेक शर्मा का नाम प्रमुख तौर पर शामिल है।
  • दिनेश कार्तिक भी साल 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसमें धोनी के टीम में रहते हुए उन्होंने एक बल्लेबाज के तौर पर खेला था। हालांकि कार्तिक को अधिक मैच खेलने के मौके नहीं मिले लेकिन इसके बावजूद साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में स्लिप में उनके द्वारा पकड़ा गया ग्रीम स्मिथ का कैच सभी फैंस को हमेशा याद रहेगा। कार्तिक अब एक क्रिकेट कॉमेंटेटर और एक्सपर्ट की भूमिका में दिखाई देते हैं।
    Image Source : Dinesh Karthik
    दिनेश कार्तिक भी साल 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसमें धोनी के टीम में रहते हुए उन्होंने एक बल्लेबाज के तौर पर खेला था। हालांकि कार्तिक को अधिक मैच खेलने के मौके नहीं मिले लेकिन इसके बावजूद साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में स्लिप में उनके द्वारा पकड़ा गया ग्रीम स्मिथ का कैच सभी फैंस को हमेशा याद रहेगा। कार्तिक अब एक क्रिकेट कॉमेंटेटर और एक्सपर्ट की भूमिका में दिखाई देते हैं।